यह चीजे कर सकती है आपकी जिंदगी बर्बाद
यह चीजे कर सकती है आपकी जिंदगी बर्बाद
Share:

जिंदगी भी बड़ी अजीब होती है. कब किस चीज की आदात लग जाए और हम उसमे इतने लीन हो जाए कि हमारी जिंदगी कब बर्बाद हो जाए पता ही नहीं चलता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएँगे जो आप आज तक करते आ रहे है और जो आपकी लाइफ पर बुरा प्रभाव डाल सकती है.

1. गूगल पर निर्भर रहना:

आज के समय में दुनियां भर की सारी जानकारी बस कुछ ही बटन दबा कर प्राप्त की जा सकती है. जी हाँ हम बात कर रहे है गूगल की. गूगल की वजह से लोगों ने लाइब्रेरी जाना छोड़ दिया है. यदि कोई जानकारी उन्हें किसी व्यक्ति से मिल भी रही है तो वो उसे अनदेखा कर देते है. इस उम्मीद में कि गूगल पर सब कुछ मिल ही जाएगा.  और इस चक्कर में हमने चीजों को याद रखना बंद कर दिया है. किस एक जानकारी को ढूंढने के चक्कर में हमे जो अन्य जानकारी मिल जाया करती थी अब हम उनसे वंछित रह जाते है. इसलिए हमारी आपको यही सलाह रहेगी कि आप गूगल का इस्तेमाल सिर्फ तभी करे जब कोई पर्टिकुलर जानकारी आपके इलाके से प्राप्त करना नामुनकिन हो.

2. अपने सपनो को पोस्टपोन करना:  

कहते है आप सपने देखोगे तभी वो पुरे होंगे. बल्कि कुछ लोग कहते है कि सेखचिल्ली के सपने देखना सब बेकार की बात है. जो वर्तमान में चल रहा है बस उस पर ही फोकस करो. इन अलग अलग मतों को सुन कर लोग दुविधा में पड़ जाते है. सपने देखे? या ना देखे? चलिए आज हम आपकी दुविधा दूर कर देते है. सपने देखे लेकिन उसे पूरा करने की कोशिश भी करे. आज की जनरेशन की समस्यां यह है कि वो जब एक बार सपने देखने शुरू करते है तो बस सोचते ही जाते है. हम ऐसा कर लेंगे... फिर वैसा हो जाएगा... फिर में यह बन जाऊँगा... वगेरा वगेरा... लेकिन हम आपको बता दे कि सिर्फ जिंदगी भर सोचते ही नहीं रहे. आपके सपने कैसे पुरे होंगे उस पर विचार भी करे और एक्ट भी करे. ज्यादा से ज्यादा यही होगा कि आप फ़ैल हो जाएंगे. लेकिन यह हार आपको कुछ ऐसा सिखाएगी जो आपको आने वाले समय में सफलता जरूर दिलाएगी.

3.  भविष्य की चिंता:

कुछ लोग होते है जो लाइफ को बिंदास तरीके से जीते है. कल क्या होगा इसकी उन्हें रद्दी भर भी परवाह नहीं होती है. वो वर्तमान में जीते है और भविष्य के बार एमए एक पल भी नहीं सोचते है. वहीँ दूसरी और कुछ लोग ऐसे होते है जो भविष्य को लेकर ही हमेशा टेंशन में रहते है. यहाँ तक कि आने वाले 10 साल में क्या होगा क्या नहीं होगा यह भी सोच डालते है. लेकिन क्या इतना ज्यादा भविष्य के बारे में सोचना सही है? और जवाब है नहीं. यदि आप अपने वर्तमान के बारे में ही सोचते रहोगे तो आपका वर्तमान बेहतर होगा और इसके चलते आपका भविष्य अपने आप भी सुधर जाएगा. इसलिए हमारी आपको बस यही सलाह है कि आप चाहे तो भविष्य की प्लानिंग जरूर कर ले लेकिन उसमे इतना भी ना उलझे कि आपका वर्तमान खराब हो जाए.


4. बीती बातों को सोचना:

यह ह्यूमन नेचर है कि यदि हमे कोई कुछ बोल देता है, डांट देता है या बेज्जत कर देता है तो हम कई दिनों तक सिर्फ उसी के बारे में सोचते रहते है. इसी तरह यदि आप से कोई बड़ी गलती हुई है तो आप आने वाले समय में बस यही सोचते रहते हो कि काश मुझ से वो गलती ना हुई होती. कई लोगो को प्यार में धोखा मिलता है और फिर वह अपने पूर्व प्रेमी की याद में ही अपना वर्तमान और भविष्य दोनों खराब कर देते है. जब कोई मरता है तब दुःख होता है. लेकिन जब वह दुःख आपको हमेशा दुखी रखे तो शायद मरने वाले की आत्मा भी दुःख में जीती होगी. कहने का मतलब यह है कि आप की लाइफ में भूतकाल में कितना भी बुरा क्यों ना हुआ हो आपको उसके बारे में घंटो या दिनों तक सोचने की जरूरत नहीं है. आप उसे जितना जल्दी भूल लाइफ में आगे बढ़ेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा.

5. दूसरों से खुद की तुलना

पहले के जमाने में लोग दूसरों की गलतियों, सफलताओं और परिस्थितियों को देख उनसे कुछ सिखने का प्रयास करते थे. जो आगे चलकर उन्हें बहुत काम आता था. लेकिन आज का ज़माना बदल चुका है. आज के मोर्डेन जमाने में लोग दूसरों को देख अपनी तुलना उस बन्दे या बंदी से करने लगते है. लेकिन जब आप इस तरह की तुलना करने लगते है तो खुद पर से विश्वाश कम हो जाता है. आप खुद को काबिल नहीं समझते और सफलता आपको मिलने से पहले ही चली जाती है. इसलिए आज के बाद खुद से यही कहे कि कौन कैसा है इस से आपका कोई लेना देना नहीं है. आप अपने आप में बेस्ट है और आपको कोई भी नहीं रोक सकता.


6. सफ़ेद झूठ बोलना:

कहते है झूठ की कोई उम्र नहीं होती. कोई भी बोला गया झूठ एक ना एक दिन जरूर पकड़ा जाता है. अब कुछ लोग बोलेंगे कि यदि कोई झूठ किसी को खुश करने के लिए बोला जाए तो उसमे हर्ज ही क्या है? लेकिन हम आपको बता दे कि आपके उस सफ़ेद झूठ से सामने वाे की ख़ुशी बस कुछ ही पल की रहेगी. बाद में उसे उस ख़ुशी से कही ज्यादा दुःख होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -