हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखने लगते है ये लक्षण, ना करें अनदेखा
हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखने लगते है ये लक्षण, ना करें अनदेखा
Share:

हृदय संबंधी बीमारियों का असर शरीर के अन्य अंगों की तरह आंखों पर भी दिखाई देता है। आंखों में दिखाई देने वाले लक्षण दिल के दौरे के खतरे के संकेतक के रूप में भी काम कर सकते हैं। शरीर के अन्य अंगों की तरह, रेटिना भी उच्च रक्तचाप, मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों के कारण रक्त की आपूर्ति में कमी का अनुभव करता है, जो हृदय रोगों के खतरे को बढ़ाता है। आंखों में इन संकेतों को पहचानने से दिल के दौरे के संभावित खतरे के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है।

धुंधली दृष्टि:
उच्च रक्तचाप और मधुमेह के कारण आंखों में रक्त वाहिकाओं के क्षतिग्रस्त होने का जोखिम धुंधली दृष्टि का कारण बन सकता है। आंखों में रक्त की आपूर्ति कम होने से ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे आंखों की रोशनी प्रभावित होती है। अगर इसके साथ सीने में दर्द हो, तो यह आसन्न दिल के दौरे का संकेत हो सकता है।

आँखों के नीचे खून के थक्के:
उच्च रक्तचाप के कारण आंखों के सफेद भाग के नीचे रक्त के थक्के बन सकते हैं। हाइपरटेंसिव रेटिनोपैथी के रूप में जानी जाने वाली यह स्थिति रेटिना को नुकसान पहुंचाती है। इस समस्या का अनुभव करने वाले व्यक्ति सिरदर्द से भी पीड़ित हो सकते हैं।

आँखों के नीचे की त्वचा का पीला पड़ना:
कभी-कभी, आंखों के नीचे की त्वचा का रंग बदल जाता है और वह पीली दिखाई देने लगती है। यदि ऐसे लक्षण मौजूद हैं, तो हृदय की संपूर्ण जांच आवश्यक है। आंखों के नीचे पीलापन दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है।

मोतियाबिंद:
मोतियाबिंद की समस्या वाले व्यक्तियों में दिल का दौरा पड़ने के लक्षण अधिक पाए जाते हैं। कई अध्ययनों से हृदय रोग और मोतियाबिंद के बीच संबंध का पता चला है।

रेटिना संकुचन:
कुछ लोगों को हृदय रोगों के कारण रेटिना को नुकसान हो सकता है, जिससे रेटिना सिकुड़ सकता है। ऐसे मामलों में, रेटिना सूखने लगती है, जिससे आंखों की रोशनी को खतरा होता है।

इन आंखों के लक्षणों के बारे में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये संभावित हृदय समस्याओं की प्रारंभिक चेतावनी के रूप में काम कर सकते हैं। नियमित आंखों की जांच, विशेष रूप से पहले से मौजूद हृदय रोग या जोखिम कारकों वाले व्यक्तियों के लिए, हृदय से संबंधित समस्याओं का शीघ्र पता लगाने में योगदान कर सकती है। नेत्र और हृदय स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के समाधान के लिए शीघ्र हस्तक्षेप और उचित चिकित्सा देखभाल आवश्यक है।

सर्दियों में बच्चे को बनाकर खिलाएं रागी का दलिया, शरीर रहेगा गर्म

सबरीमाला के श्रद्धालुओं को शौचालय के पानी में पका हुआ भोजन खिला रहा था अब्दुल, अय्यपा सेवा संघ ने रंगे हाथों पकड़ा, Video

बहुत ज्यादा एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है, जानिए कब ही लेना चाहिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -