शरीर में दिख रहे ये संकेत बताते है कि खराब होने वाली है आपकी किडनी, ऐसे करें बचाव
शरीर में दिख रहे ये संकेत बताते है कि खराब होने वाली है आपकी किडनी, ऐसे करें बचाव
Share:

गुर्दे, आकार में छोटे होते हुए भी, समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हर 30 मिनट में, गुर्दे शरीर के रक्त को फ़िल्टर करते हैं, अपशिष्ट पदार्थों, विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटा देते हैं। हालाँकि, भारत में क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) से पीड़ित व्यक्तियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

किडनी से संबंधित बीमारियों के कारण:
किडनी से संबंधित बीमारियों का प्राथमिक कारण तब होता है जब दोनों किडनी इस हद तक क्षतिग्रस्त हो जाती हैं कि वे रक्त को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर नहीं कर पाती हैं, जिससे क्रोनिक किडनी रोग की शुरुआत होती है। गुर्दे की कार्यप्रणाली ख़राब होने से शरीर में तरल पदार्थ और अपशिष्ट पदार्थों का संचय होता है, जो हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान देता है। क्रोनिक किडनी रोग अक्सर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मोटापे जैसी स्थितियों से जुड़ा होता है।

साइलेंट किलर:
गुर्दे की बीमारी को अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है क्योंकि इसके लक्षण प्रारंभिक अवस्था में प्रकट नहीं हो सकते हैं। बीमारी का पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह शरीर के भीतर धीरे-धीरे बढ़ती है। गुर्दे की बीमारियों के निदान के लिए नियमित रक्त और मूत्र परीक्षण आवश्यक हैं। इसलिए, उच्च रक्तचाप या मधुमेह वाले व्यक्तियों को किडनी से संबंधित समस्याओं का तुरंत पता लगाने और उनका समाधान करने के लिए निरंतर निगरानी से गुजरना चाहिए।

गुर्दे की बीमारियों के लक्षण:
जैसे-जैसे किडनी की बीमारियाँ बढ़ती हैं, कुछ लक्षण स्पष्ट होने लगते हैं:

वजन कम होना और भूख कम लगना
टखनों में सूजन
सांस लेने में कठिनाई
थकान
पेशाब में खून आना
लगातार सिरदर्द

अतिरिक्त चुनौतियाँ:
क्रोनिक किडनी रोग कई अन्य जटिलताओं को जन्म देता है, जिनमें एनीमिया, संक्रमण के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि, कैल्शियम का कम स्तर और शरीर में पोटेशियम और फास्फोरस का ऊंचा स्तर शामिल है।

रोकथाम एवं प्रबंधन:
किडनी की बीमारियों और उनसे जुड़े खतरों को रोकने के लिए, जीवनशैली में कुछ बदलावों को अपनाना महत्वपूर्ण है। रक्त और मूत्र परीक्षण, दवा पालन और नियमित चिकित्सा जांच के माध्यम से नियमित निगरानी अनिवार्य है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम सहित स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

निष्कर्षतः, गुर्दे की बीमारियाँ सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती हैं, और उनकी मौन प्रगति के लिए सक्रिय उपायों की आवश्यकता होती है। नियमित जांच के माध्यम से शीघ्र पता लगाना और स्वस्थ जीवन शैली के प्रति प्रतिबद्धता गुर्दे की बीमारियों से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए आवश्यक है। जागरूकता और निवारक क्रियाएं किडनी की सुरक्षा और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

ऐसे बनाएं बालों को मजबूत

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो ट्रैवलिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वरना आपकी स्किन भी करेगी 'ट्रैवल'

झड़ते बालों से डरते हैं तो ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -