बलात्कार के खतरे से बचाएगा ये रेप प्रूफ डिवाइस
बलात्कार के खतरे से बचाएगा ये रेप प्रूफ डिवाइस
Share:

आज के समय में कोई भी लड़की  या महिला घर में सिमटकर नहीं रह गई है. आजकल सभी लड़कियां और महिलाएं ऑफिस या किसी अन्य जगह पर काम करती हैं. लड़कियां भी पुरुषों के जैसे ही अपने करियर को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहती हैं, और आगे बढ़ने के लिए दिन रात मेहनत करती हैं, पर इसके बाद भी उन्हें मानसिक, शारीरिक, यौन उत्पीड़न और रेप जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पर आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रेप से बचाने के साथ-साथ दोषी को पकड़ने में भी आपकी मदद करेगी. 

इस डिवाइस को उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में रहने वाली सीनू कुमारी ने बनाया है.  सीनू कुमारी के अनुसार उनकी यह डिवाइस रेप जैसी घटनाओं को रोकने में सहायक हो सकती है. इस डिवाइस में उन्होंने कैमरा, जीपीएस जैसी चीजों को लगाया है. जिसके द्वारा महिलाएं खुद को सुरक्षित रख सकती हैं. 

इस डिवाइस को अंडर वियर में फिट किया गया है. इस डिवाइस में  कैमरे लगे हुए हैं, जो रेपिस्ट के चेहरे को अपने अंदर कैद कर लेंगे. इस डिवाइस में एक ऐसा बटन भी दिया गया है, जिसे दबाने से  मदद के लिए कॉल भी किया जा सकता है. इसके अलावा इस डिवाइस में GPS सेटिंग भी है, जिसके द्वारा परिवार और पुलिस को भी सतर्क किया जा सकता है. 

इस डिवाइस में एक ऐसा लॉक लगाया गया है, जिसको आप बिना पासवर्ड के नहीं खोल सकते हैं. फर्रुखाबाद में रहने वाली सीनू कुमारी अभी बीएससी की पढ़ाई कर रही हैं. इन्होंने अपनी खोज को राष्ट्रीय खोज संस्थान इलाहाबाद में रजिस्ट्रेशन के लिए भेज दिया है. जब सीनू कुमारी ने 7 साल की बच्ची के साथ रेप की घटना की खबर सुनी तब उन्हें इस तरह की डिवाइस बनाने का ख्याल आया. सीनू कुमारी का कहना है कि महिलाओं को हर वक्त इस डिवाइस को पहनने की आवश्यकता नहीं है. इस डिवाइस को तभी पहनना है जब कोई महिला या लड़की कहीं अकेले सफर कर रही हो.

 

क्या सुना है कभी 'हुओ लियो' ट्रीटमेंट के बारे में ?

बॉलीवुड में आने को तैयार हैं नेहा शर्मा की हॉट बहन, देखें तस्वीरें

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -