रूस-यूक्रेन जंग का इन लोगों को हुआ बड़ा फायदा
रूस-यूक्रेन जंग का इन लोगों को हुआ बड़ा फायदा
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के किसानों को रूस-यूक्रेन के बीच जंग से लाभ हुआ है। दरअसल, वैश्विक एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बटर तथा दूध पाउडर के दमा बढ़े हैं, जबकि दूध उत्पादकता में कमी दूध किसानों के लिए अच्छे दिन लेकर आई है। वहीं, दूध खरीदने वाले आम लोगों को प्रति लीटर दूध के लिए 2 रुपये अधिक देने होंगे। 

महाराष्ट्र में दूध का खरीद दाम 30 रुपये से बढ़ाकर 33 रुपये हो गया है। इस सिलसिले में सहकारी एवं निजी दुग्ध कारोबारियों की बैठक में फैसला लिया गया है। दूध की आपूर्ति घटने की वजह से पुणे में निजी एवं सहकारीता दूध कारोबारियों ने एक साथ आकर किसानों को दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का निर्णय लिया है, इसलिए किसानों को अब 30 रुपये के स्थान पर 33 रुपये लीटर के दाम मिलेंगे। दूध की खरीद बढ़ाते हुए बिक्री दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इसका प्रभाव आम लोगों पर पड़ेगा।

वही यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग के मद्देनजर, दूध पाउडर एवं बटर के बढ़ते दाम, बढ़ती मांग तथा कम उत्पादन, पशु चारा बढ़ाना, ईंधन के दाम किसानों के लिए दूध का कारोबार करना मुश्किल बन गया था। इसी को देखते हुए दुग्ध उत्पादक एवं प्रक्रिया कल्याण संघ ने दूध के क्रय दामों में 3 रुपये की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। इससे किसानों को प्रति लीटर 3 रुपये का लाभ होगा, लेकिन दूध खरीदने के लिये लोगों को 2 रुपये अधिक देने होंगे।

जीएसटी ने लेनदेन की लागत और कर घटनाओं को कम करने में सहायता की है

आज जापान के पीएम से मुलाकात करेंगे PM मोदी, रूस-यूक्रेन युद्ध और चीन पर होगी अहम चर्चा

इस शख्स पर चढ़ा 'द कश्मीर फाइल्स' का खुमार, 2 सिनेमा हॉल बुक कर जनता को मुफ्त में दिखाई फिल्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -