वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये ऑफबीट हिल स्टेशन, नजारा है जन्नत जैसा
वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये ऑफबीट हिल स्टेशन, नजारा है जन्नत जैसा
Share:

जब सप्ताहांत में घूमने की बात आती है, तो हिल स्टेशन एक विशेष आकर्षण रखते हैं। ताज़ा पहाड़ी हवा, हरी-भरी हरियाली और मनोरम दृश्य शहर के जीवन की हलचल से एक ताज़ा ब्रेक प्रदान करते हैं। जबकि लोकप्रिय हिल स्टेशनों पर अक्सर भीड़ होती है, पहाड़ों में छुपे हुए कुछ रत्न छुपे हुए हैं जो शांति और स्थिरता का वादा करते हैं। यदि आप मनमोहक दृश्यों के साथ एक अद्वितीय सप्ताहांत विश्राम की तलाश में हैं जो स्वर्ग के टुकड़े जैसा महसूस हो, तो इन ऑफबीट हिल स्टेशनों की खोज पर विचार करें।

1. चोपता, उत्तराखंड: भारत का मिनी स्विट्जरलैंड

राजसी हिमालय के बीच स्थित, चोपता एक प्राचीन हिल स्टेशन है जो अपने सुरम्य घास के मैदानों और विशाल देवदार के जंगलों के लिए जाना जाता है। अक्सर "भारत का मिनी स्विट्जरलैंड" के रूप में जाना जाने वाला यह शांत गंतव्य राजसी नंदा देवी सहित बर्फ से ढकी चोटियों के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। चाहे आप प्रकृति प्रेमी हों, साहसिक उत्साही हों, या बस प्रकृति की गोद में आराम ढूंढ रहे हों, चोपता में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। आध्यात्मिक और प्राकृतिक अनुभव के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिर तुंगनाथ की यात्रा करना न भूलें।

1.1 चोपता में करने योग्य चीज़ें:

  • तुंगनाथ और चंद्रशिला चोटी तक ट्रेक
  • जंगल के बीच कैम्पिंग का आनंद लें
  • केदारनाथ वन्यजीव अभयारण्य में पक्षी अवलोकन
  • चौखम्बा चोटियों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रतिबिंब के लिए देवरिया ताल जाएँ

2. तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश: एक प्रकृति प्रेमी का स्वर्ग

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित, तीर्थन घाटी एक छिपा हुआ रत्न है जो अपनी प्राचीन सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। घाटी हरी-भरी हरियाली, बहती नदियों और आकर्षक गांवों से सुशोभित है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और साहसिक चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग बनाती है। अपने प्राकृतिक आवास में विविध वनस्पतियों और जीवों को देखने के लिए यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क का अन्वेषण करें। चाहे आप नदी के किनारे ट्रैकिंग कर रहे हों या ट्राउट मछली पकड़ने में व्यस्त हों, तीर्थन घाटी शहरी जीवन की अराजकता से एक शांत मुक्ति प्रदान करती है।

2.1 तीर्थन घाटी में आकर्षण:

  • ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क
  • सेरोलसर झील ट्रेक
  • शानदार दृश्यों के लिए जालोरी दर्रा
  • तीर्थन नदी में ट्राउट मछली पकड़ना

3. कूर्ग, कर्नाटक: भारत का स्कॉटलैंड

पश्चिमी घाट की धुंध से ढकी पहाड़ियों के बीच स्थित, कूर्ग, जिसे कोडागु के नाम से भी जाना जाता है, एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो अपने कॉफी बागानों, हरे-भरे जंगलों और झरने के झरने के लिए प्रसिद्ध है। अक्सर "भारत का स्कॉटलैंड" कहा जाने वाला कूर्ग अपने हरे-भरे परिदृश्य और शांत माहौल से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। एबी फॉल्स का अन्वेषण करें, सुंदर दृश्यों के लिए ट्रेक करें, या ताज़ी बनी कॉफी की सुगंध का स्वाद लेने के लिए वृक्षारोपण यात्रा में शामिल हों। चाहे आप प्रकृति प्रेमी हों, साहसिक प्रेमी हों, या खाने के शौकीन हों, कूर्ग एक स्फूर्तिदायक सप्ताहांत अवकाश के लिए एक आनंददायक स्थान प्रदान करता है।

3.1 कूर्ग में अवश्य घूमने योग्य स्थान:

  • एबी फॉल्स
  • सूर्यास्त के दृश्यों के लिए राजा की सीट
  • तिब्बती वास्तुकला के लिए नामद्रोलिंग मठ
  • वन्यजीव मुठभेड़ों के लिए दुबेरे हाथी शिविर

4. मावलिननॉन्ग, मेघालय: एशिया का सबसे स्वच्छ गांव

मेघालय के प्राचीन परिदृश्य में बसा, मावलिननॉन्ग को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव होने का गौरव प्राप्त है। हरे-भरे हरियाली से घिरा और जीवंत फूलों के बगीचों से सुसज्जित, यह सुरम्य गांव प्रकृति की सुंदरता के बीच एक शांत विश्राम प्रदान करता है। आस-पास के गांवों के लिविंग रूट ब्रिज का अन्वेषण करें, बांस की झोपड़ियों से सजी विचित्र गलियों में टहलें, या बांग्लादेश के मैदानों के मनोरम दृश्यों के लिए पास के दृश्य बिंदुओं पर ट्रेक करें। खासी जनजातियों के गर्मजोशी भरे आतिथ्य का अनुभव करें और एक अविस्मरणीय सप्ताहांत के लिए मावलिननॉन्ग की प्राचीन सुंदरता में डूब जाएं।

4.1 मावलिननॉंग की मुख्य विशेषताएं:

  • लिविंग रूट ब्रिजेस ट्रेक
  • गांव के ऊपर मचान पर स्काईवॉक
  • आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए बैलेंसिंग रॉक
  • सांस्कृतिक अंतर्दृष्टि के लिए खासी जनजातियों के साथ बातचीत करें

5. जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश: जहां समय स्थिर है

अरुणाचल प्रदेश की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसी जीरो वैली एक शांत स्वर्ग है जो आपको बीते युग में ले जाती है। अपने हरे-भरे चावल के खेतों, पारंपरिक अपातानी गांवों और जीवंत आदिवासी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध, जीरो पूर्वोत्तर की समृद्ध विरासत की एक अनूठी झलक पेश करता है। घाटी में फैले प्राचीन महापाषाणों का अन्वेषण करें, जीवंत ज़ीरो संगीत समारोह में भाग लें, या बस लुभावने परिदृश्यों की शांति का आनंद लें। चाहे आप संस्कृति प्रेमी हों, प्रकृति प्रेमी हों, या रोमांच चाहने वाले हों, ज़ीरो पारंपरिक रास्ते से हटकर एक मनमोहक सप्ताहांत छुट्टी का वादा करता है।

5.1 जीरो वैली में अनुभव:

  • सांस्कृतिक विसर्जन के लिए ज़ीरो संगीत समारोह
  • अपातानी जनजातीय ग्राम भ्रमण
  • घाटी में धान की खेती
  • बर्डवॉचिंग के लिए टैली वैली वन्यजीव अभयारण्य तक पैदल यात्रा

निष्कर्ष: ऑफबीट हिल स्टेशनों की सुंदरता को उजागर करना

हलचल भरे पर्यटन स्थलों से भरी दुनिया में, ऑफबीट हिल स्टेशन एक शांत विश्राम प्रदान करते हैं जहां आप प्रकृति के साथ फिर से जुड़ सकते हैं और अपनी आत्मा को फिर से जीवंत कर सकते हैं। चोपता की बर्फ से ढकी चोटियों से लेकर ज़ीरो की प्राचीन घाटियों तक, प्रत्येक गंतव्य का अपना अनूठा आकर्षण है जिसे खोजा जाना बाकी है। तो, अपने बैग पैक करें, शहर के जीवन की अराजकता को पीछे छोड़ें, और स्वर्गीय दृश्यों के बीच एक सप्ताहांत विश्राम के लिए इन छिपे हुए रत्नों की यात्रा पर निकल पड़ें।

इस राशि के लोगों को आज आर्थिक मामलों में जोखिम नहीं उठाना चाहिए, जानें अपना राशिफल

बिजनेस के मामलों में आज कुछ ऐसा होने वाला है इन राशि के जातकों के लिए, जानिए कैसी है आपकी राशिफल....

इस राशि के लोग आज दूसरों के सहयोग से खुश रहेंगे, जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -