बीमार कर सकती है खाना खाने से जुड़ी ये गलतियां
बीमार कर सकती है खाना खाने से जुड़ी ये गलतियां
Share:

आज की तेज़-तर्रार जीवनशैली में, कई लोगों को अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच भोजन के लिए समय आवंटित करना चुनौतीपूर्ण लगता है। लगभग एक दशक पहले के विपरीत, जब परिवार विशिष्ट समय पर भोजन करने के लिए एकत्र होते थे, आजकल, व्यक्ति अक्सर अपनी कार्य प्रतिबद्धताओं के बीच जब भी समय मिलता है, खाते हैं। हालाँकि, यह प्रथा अक्सर उनके स्वास्थ्य की उपेक्षा का कारण बनती है, क्योंकि समय पर भोजन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और समग्र कल्याण बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, व्यक्तियों के लिए अपने खान-पान की आदतों पर पुनर्विचार करना और सही समय पर भोजन करने को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

नाश्ता:
नाश्ता अक्सर दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है क्योंकि यह हमारे चयापचय को शुरू करता है और दिन की शुरुआत के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। जो लोग जल्दी उठते हैं, उनके लिए सुबह 7 से 8 बजे के बीच नाश्ता करना आदर्श होता है। जागने के आधे घंटे के भीतर नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।

दिन का खाना:
जल्दी नाश्ता करने से स्वाभाविक रूप से दिन में जल्दी भूख लगने लगती है। अतः दोपहर के भोजन का समय 12:30 से 2 बजे के बीच उचित है। यह महत्वपूर्ण है कि दोपहर के भोजन में अत्यधिक देरी न करें। नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच लगभग 4 घंटे का अंतर बनाए रखने की भी सिफारिश की जाती है। कार्य प्रतिबद्धताओं के कारण दोपहर का भोजन देर से खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे दिन में बाद में भूख बढ़ सकती है, जिससे रात के खाने के दौरान अधिक खाने की संभावना बढ़ जाती है।

रात का खाना:
देर रात खाना खाने और उसके तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। देर रात का भोजन पाचन संबंधी समस्याओं जैसे गैस और सूजन के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए रात का खाना शाम 6 से 9 बजे के बीच कर लेना सबसे अच्छा है। रात का खाना सोने से कम से कम 2 से 3 घंटे पहले खाने का लक्ष्य रखें।

निष्कर्षतः, अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए नियमित भोजन कार्यक्रम का पालन करना महत्वपूर्ण है। आधुनिक जीवन की व्यस्त गति के बावजूद, समय पर भोजन के लिए समय निकालने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उचित समय पर नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाने की दिनचर्या का पालन करके, व्यक्ति यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे पूरे दिन स्वस्थ और ऊर्जावान बने रहें। तो, आइए सही समय पर भोजन करके अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का सचेत प्रयास करें।

जानिए अचानक कैसे शहनाज गिल ने घटा दिया इतना वजन?

ब्रिटेन में डॉक्टर्स की किल्लत ! भारत से बुलाए जा रहे 2000 चिकित्सक

खर्राटों से परेशान है तो आज से शुरू कर दें ये 4 योगासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -