जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

कई महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है. स्ट्रेच मार्क्स देखने में बहुत खराब लगते हैं और स्ट्रेच मार्क्स होने से किसी भी महिला की पर्सनैलिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या मोटापे या फिर प्रेग्नेंसी के समय देखी जाती है .मोटापे या प्रेग्नेंसी के कारण त्वचा में खिंचाव आता है जिससे शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने के लिए विटामिन ई आयल का का इस्तेमाल करें. विटामिन ई आयल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को पोषित करके स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना विटामिन ई ऑयल को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 15-20 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपको स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए कोकोआ बटर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. कोकोआ बटर को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर मसाज करें. लगातार एक महीने तक ऐसा करने से आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी.कोकोआ बटर त्वचा की नमी को बरकरार रखने का काम करता है. 

3- त्वचा के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाते हैं. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल में विटामिन ई आयल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

केसर के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

एग वाइट के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिंपल्स की समस्या

हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए जरूर करें ये काम