तनाव और डिप्रेशन की समस्या से बचाते है ये उपाय
तनाव और डिप्रेशन की समस्या से बचाते है ये उपाय
Share:

आजकल लोग अपनी सेहत के प्रति बहुत सावधान हो गए हैं इसलिए वो सुबह सुबह वाक करते हैं, वर्क आउट करते हैं, पर हम आपको बता दें की शरीर के साथ साथ दिमाग की सेहत का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है, क्योकि हमारा शरीर वही करता है जो हमारा दिमाग कहता है. इसलिए शरीर को मजबूत बनाने के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है. आज के समय में सभी लोग बहुत बिजी रहने लगे हैं इसलिए आज की अनियमित दिनचर्या के कारण अधिकतर लोगों में टेंशन और डिप्रेशन की समस्या देखने को मिलती है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप तनाव और डिप्रेशन से बचे रह सकते हैं.

1- अगर आप तनाव और डिप्रेशन की समस्या से बचे रहना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी नींद बहुत ज़रूरी होती है, अच्छी नींद लेने से दिमाग फ्रेश रहता है और तनाव और डिप्रेशन की समस्या नहीं होती है.

2- तनाव और टेंशन से बचे रहने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध में दालचीनी का पाउडर मिलाकर पियें, इसे पीने से नींद अच्छी आती है और आप तनाव और डिप्रेशन की समस्या से बचे रह सकते हैं.
 

3- दिमाग के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसे ब्रेन फ़ूड भी कहा जाता है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से दो अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग और मानसिक स्वास्थ्य दोनों बेहतर बनते हैं, और आपकी याददाश्त भी तेज होती है, नियमित रूप से अखरोट के सेवन से आप तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं.

 

किडनी को स्वस्थ रखते हैं आम के पत्ते

स्वस्थ रहना है तो रोज खाली पेट में पिएँ हल्दी का पानी

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिला सकता है ये घरेलु नुस्खा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -