अगर आए बुखार तो करें ये उपाए
अगर आए बुखार तो करें ये उपाए
Share:

बुखार आने का कोई समय नहीं होता है ऐसे में जब बुखार आता है तो समझ नहीं आता कि क्या करें बुखार आने पर शरीर का तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। और ठंड भी लगने लगती है ऐसे में कुछ लोग मरीज को गर्म या भारी कपड़े ओढ़ने के लिए दे देते हैं। लेकिन यह बिलकुल ही गलत होता है। इससे आपके शरीर का और तापमान बढ़ने लगता है। और आप और अधिक बैचेन होने लगते हैं।

लेकिन जब बुखार में ठंड लगे तो आप कुछ हल्का सा उड़ा सकते हैं लेकिन कंबल जैसी चीजें उड़ाना नुकसान दायक हो सकता है। और ऐसे समय पर सिर पर ठंडे पानी की पट्टी रखें इससे शरीर का तापमान भी कम होने लगेगा। और ऐसे समय पर मरीज को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ ही देना चाहिए। जैसे कि आप उसे पानी, जूस ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसे पीने से आप ज्यादा पर पेशाब करने जाएंगे और जब यूरीन बार-बार शरीर से बाहर होगी तो आपका तापमान भी कम होगा।

मरीज को बुखार के दौरान ठंड इसलिए लगती है क्योंकि ऐसे समय पर शरीर वायरस या बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तापमान को बढ़ाकर रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है। रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने की वजह से ही शरीर में कंपकपी होती है । तो ऐसे समय में कभी गर्म कपड़े न उड़ाएं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -