पैर क्रॉस करके बैठने से होते है ये नुकसान

ज्यादातर लोग पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं ऐसा करने से उनको लगता है कि वे स्टाइल और आराम से बैठे है, अगर आप भी बैठने के लिए यही तरीका अपनाते है तो आप गलत है. क्योकि बैठने का ये तरीका आपको बीमारियों की तरफ ले जा रहा है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि पैरों को क्रॉस करके बैठने के क्या क्या नुकसान होते है.

पैरों को क्रॉस करके बैठने से पेरोनोल नर्व पर दबाव पड़ता है साथ ही पैरों की नस पर प्रेशर पड़ता है, जिससे मांसपेशियां अकड़ने लगती है और अस्थायी पैरालिसिस होने की आशंका रहती है. पैरों के अलावा गर्दन और बैक पर भी इसका असर होता है. ज्यादा देर तक पैर मोड़कर बैठने से नर्व पर दवाब पड़ता है ऐसे में वे धीरे-धीरे डैमेज हो सकती हैं.

साथ ही लेग को क्रॉस करके बैठने से अस्थायी रूप से आपका बीपी बढ़ने लगता है. पैर को क्रॉस करके बैठने पर पैरों के वेंस पर ब्लड इकट्ठा होने लगता है, इस वजह से पैरों में सूजन और दर्द होने लगता है, जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि पैरों को क्रॉस करके न बैठे.

ये भी पढ़े

एक्सरसाइज करने से होते है ये बेहतरीन फायदे

इस तरह के डांस करके खुद को रखें फिट

इस तरीके से तैयार करें लज़ीज़ मलाई कोफ्ते

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -