पति की मौत के बाद इन इतिहास की महिलाओं ने किया था देवर और जेठ से विवाह
पति की मौत के बाद इन इतिहास की महिलाओं ने किया था देवर और जेठ से विवाह
Share:

आज के समय में कई जगहों पर ऐसी परम्परा है कि भाई के मरने के बाद भाभी की शादी देवर से करवा दी जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इतिहास की कुछ ऐसी पमहिलाओं के बारे में जिन्होंने अपने जेठ या देवर से शादी की है. जी हाँ, आइए जानते हैं.

तारा का सुग्रीव से विवाह : आपको बता दें कि महा पराक्रमी बाली का विवाह तारा से हुआ था और तारा खुद एक अप्सरा थी. वहीं जब श्रीराम ने बाली को मार दिया था तो बाली ने अपनी पत्नी से कहा कि ''उसकी मृत्यु के बाद वो उसके छोटे भाई सुग्रीव से विवाह कर ले।'' उसके बाद पति की आज्ञा का पालन करते हुए तारा ने सुग्रीव से विवाह किया था।

मंदोदरी : लंकापति रावण की पत्नी मंदोदरी थी और वाल्मीकि रामायण में कहा गया है कि रावण की मृत्यु होने के बाद मंदोदरी ने रावण के भाई विभीषण से विवाह किया था. कहा जाता है अपने अंत समय में रावण ने मंदोदरी से कहा था कि, ''उसे भगवान् राम के हाथों मुक्ति मिल गयी है और मंदोदरी विभीषण से विवाह कर राज काज के कुशल सञ्चालन में उसकी मदद करे.''

भानुमति : आपको पता हो दुर्योधन ने बलपूर्वक कम्बोज राज्य की राजकुमारी भानुमति से शादी की थी लेकिन वह कर्ण को पसंद करती थी. वहीं महाभारत के युद्ध में जब कर्ण और दुर्योधन दोनों मारे गए तो भानुमति ने अर्जुन को अपना पति मानकर उनसे विवाह किया था.

अम्बा और अम्बालिका : पितामह भीष्म ने राजकुमारी अम्बा और अम्बालिका का विवाह अपने सौतेले भाइयों चित्रांगद और विचित्रवीर्य से करवाया था और इन दोनों की मृत्यु होने के बाद कुरु वंश को आगे बढ़ाने के लिए भीष्म ने दोनों राजकुमारियों का विवाह वेदव्यास से करवाया था जो दोनों के जेठ थे.

इस लड़की ने किया ऐसा कुछ, जिसे जानकर उड़ जाएंगे होश

एक ऐसा शहर जंहा पानी की नहीं, बल्कि इस चीज की होती है बारिश...

भारतीय इतिहास में घटी थी यह भयावह घटना, जानें पूरी सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -