ये हर्ब्स करती है मदद कैंसर से बचाव में
ये हर्ब्स करती है मदद कैंसर से बचाव में
Share:

कैंसर ऐसी ऐसी बीमारी है. कैंसर कई कारणों से हो सकता है. जैसे कि आनुवांशिकता, एल्कोहॉल का सेवन, तम्बाकू का सेवन, विकिरणों का प्रभाव, आनुवांशिकता, शराब का सेवन, इंफेक्शन या फिर मोटापा के कारण हो सकता है. हमारे आसपास पाई जाने वाली कई जड़ी-बूटिया है. इन हर्ब का सेवन करने से आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं.

जानिए इन हर्ब के बारे में.जानिए इन हर्ब के बारे में

1-आमतौर में धनिया का इस्तेमाल हर घर की किचन में किया जाता हैं. लेकिन आप जानते है कि, आपके घर इस्तेमाल की जाने वाला हरा धनिया आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा सकता हैं. इसमें भरपूर मात्रा में लीनालूल नामक तत्व पाया जाता हैं. जो लीवर में एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी को भी बढ़ावा देता हैं साथ ही कैसंर से बचाव करता हैं.

2-सोया भी कैंसर से लड़ने में प्रभावशाली होता है. सोया में मौजूद गुण फाइटोन्यूट्रिएंटस कैंसर को बढ़ाने वाले सेलों को बढ़ने से रोकते हैं. क्योंकि सोया में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता हैं. जो कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता हैं.

3-अजवायन की पत्ती के बारे में तो आप जानते होगे. लेकिन आप ये नहीं जानते होगे कि इसका सेवन करने से ये आप प्रॉस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं. अजवायन की पत्तियों में कार्वाक्रॉल नामक रसायन पाया जाता हैं. इसको लेकर एक शोध किया गाय. जब लैब में जब कार्वाक्रॉल में कैंसर कोशिकाएं मिलाईं गईं तो चार दिन के बाद करीब-करीब सभी कैंसर कोशिकाएं मृत पाई गईं. इससे शोधकर्ताओं ने यद निष्कर्ष निकाला कि इसके सेवन करने से आप कैसंर से बच सकते हैं.

केले और जीरे के सेवन से पाएं बढ़ते वजन से...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -