यह हेयर मास्क रोकेंगे बालों का झड़ना

यह हेयर मास्क रोकेंगे बालों का झड़ना

अब वह जमाना गया जब बुढ़ापे में लोगो के बाल झड़ना शुरू होते थे. आज के ज़माने में कम उम्र में ही यह बिमारी कई लोगो को जकड़ लेती हैं. प्रदूषण, खानपान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी, तनाव कुछ ऐसी चीजे हैं जो बालों को गिराने में अहम भूमिका निभाती हैं. यदि आप अपने बालों का झड़ना प्राकृतिक तरीके से रोकना चाहते हैं तो इन हेयर मास्क का उपयोग करे. 

अंडे की जर्दी और ग्रीन टी का मास्‍क

एक अंडे की जर्दी में दो चम्मच ग्रीन टी मिलाए. इन्हे अच्छे से मिला कर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाए. आधे घंटे तक मास्क लगा रहने दे फिर पानी से धो ले. इस मास्क का प्रयोग हफ्ते में तीन बार कुछ महीनो तक करे. बालों का गिरना रुक जाएगा. 

प्‍याज का हेयर मास्‍क

तीन प्याज लेकर उसके छोटे टुकड़े कर ले. अब इन प्याज के टुकड़ों का रस पीसी हुई फिटकरी में मिला दे. इस मास्क का प्रयोग करने से पहले बालों को धो कर अच्छे से सुखा ले. यह मास्क पूरी रात लगा रहने दे. आप चाहे तो बालों में तौलियां भी लपेट सकते हैं. अगले दिन सुबह आप बालों को धो सकते हैं. इसे हफ्ते में कम से कम दौ बार लगाए. 

अंडे की जर्दी और केले का मास्‍क

एक केले को लेकर उसे मसल ले. अब इसे अंडे की जर्दी में मिलाकर मास्क बना ले. इस मास्क को बालों में आधे घंटे तक लगा कर रखे. इसके बाद हलके गुनगुने पानी से बालों को धो ले. इसे हफ्ते में दौ बार लगाएंगे तो बालों का गिरना कम हो जायेगा. 

शहद का मास्‍क

एक चम्‍मच शहद, एक चम्‍मच रम, एक चम्‍मच कैस्‍टर तेल, अंडे की जर्दी, विटामिन ए और ई के कैप्‍सूल को लेकर अच्‍छे से मिलाए और इसका मास्‍क बना ले. अब इस मास्क को बालों में अच्छे से लगा के ऊपर से हल्का गरम तौलियां बाँध ले. इसे एक घंटे तक बांध कर रखे और फिर बालों को शेम्पू से धो ले. 

ओटमील हेयर मास्‍क

एक चम्‍मच ताजा दूध और एक चम्‍मच ओटमील को मिला कर गाड़ा पेस्ट बना ले. मास्क को बालों में लगाने से पहले बालों में कंघी कर ले और फिर जड़ों तक मास्क लगा ले. इसे आधा घंटा तक ऐसा ही रखे और फिर शैम्पू से बाल धो ले.