इन फूड्स में होता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन
इन फूड्स में होता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन
Share:

प्रोटीन शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो इसके समुचित कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन की कमी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिससे किसी के आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने का महत्व उजागर होता है। जबकि आमतौर पर यह माना जाता है कि प्रोटीन मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, ऐसे कई पौधे-आधारित स्रोत हैं जो शाकाहारियों के लिए वरदान हो सकते हैं।

फलियां प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं। चाहे वह लाल, काली, पीली या हरी दाल हो, प्रत्येक कप में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। सोयाबीन एक और शानदार विकल्प है, जिसमें प्रति कप 18 ग्राम प्रोटीन होता है। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपके प्रोटीन सेवन में काफी वृद्धि हो सकती है।

कद्दू के बीज न केवल प्रोटीन से भरपूर होते हैं बल्कि मैग्नीशियम, जिंक और विभिन्न विटामिन भी प्रदान करते हैं, जो उन्हें दैनिक उपभोग के लिए एक पौष्टिक विकल्प बनाते हैं।

ग्रीक दही शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प है, 70 ग्राम में 17 ग्राम प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में कार्य करता है।

चिया बीज न सिर्फ प्रोटीन का स्रोत हैं बल्कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम और आयरन भी होता है। अपने आहार में सिर्फ दो बड़े चम्मच चिया बीज शामिल करने से ढेर सारे पोषण लाभ मिल सकते हैं।

मटर एक और प्रोटीन युक्त विकल्प है, जिसमें प्रति कप आठ ग्राम प्रोटीन और नौ ग्राम फाइबर होता है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है।

इन पौधों पर आधारित प्रोटीन स्रोतों को अपने आहार में शामिल करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आप एक शाकाहारी के रूप में भी अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। अपने भोजन विकल्पों में विविधता लाकर और विभिन्न प्रकार के प्रोटीन युक्त पौधों के खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपने समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन कर सकते हैं।

इस पोषण संबंधी मार्गदर्शिका के साथ, शाकाहारी अब संतुलित आहार बनाए रखने और इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आत्मविश्वास से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का चयन कर सकते हैं।

मॉर्निंग टी की जगह इन चाय का करें सेवन, दूर रहेगा तनाव

अगर आप गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए बाजरा खा रहे हैं तो जानिए किस समय कौन सा खाना है ज्यादा फायदेमंद

बालों की शाइन बढ़ाएगी मेहंदी, बस लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -