खाने के इन चीजों में होते है बैक्टीरिया
खाने के इन चीजों में होते है बैक्टीरिया
Share:

ऐसे कई फ़ूड है जिन्हें खाने से बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाता है. यह खाद्य पदार्थ रोग उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया, वायरस और विषाणुओं से दूषित होते है. इन फ़ूड खाने से जी मिचलाना, मरोड़ और फ़ूड पॉइजनिंग हो जाता है. इन फूड्स में अधिक मात्रा में परजीवी होते है. इसलिए इन्हे खाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि इनमे खतरनाक रोगाणु तो नहीं है. खाने से पहले हाथों को जरूर साफ करें.

यदि आप रेड मीट खा रहे है तो कच्चे और अधपके मांस में साल्मोनेला, ई-कोलाई और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया अधिक मात्रा में उतपन्न होते है. इसे अच्छी तरह से पका कर ही खाए. बाजार से अंडा खरीदने से पहले देख लें यह क्रेक तो नहीं है,यदि क्रेक तो यह एक्सपायर हो चूका है. अनपॉस्च्युरेटेड डेयरी प्रोडक्ट में लिस्टेरिया, साल्मोनेला और ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया से प्रदूषित होने की अधिक संभावना होती है.

इसलिए मार्केट से पैस्चराइज़्ड मिल्क ही खरीदे. हरी पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया के इंफेक्शन का खतरा बहुत अधिक रहता है. इसलिए इसे धो कर ही काटे. कभी भी कटी सब्जी को ज्यादा देर तक खुला न रखे. मार्केट से कभी भी कटी हुई खीरा या सब्जी न खरीदे. बेबी फूड्स में लेड मिला होता है जो बच्चे के ध्यान, व्यवहार और उसके सीखने की क्षमता को प्रभावित करती है.

ये भी पढ़े 

डाइट में शामिल करें विटामिन रिच फूड्स

स्किन को चमकदार बनाने के लिए ये बदलाव करे

देर रात खाना क्यों नहीं खाना चाहिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -