बच्चे के वजन को बढ़ाते है ये आहार
बच्चे के वजन को बढ़ाते है ये आहार
Share:

आजकल हर बच्चा खाना खाने में बहुत आनाकानी करता है.हर माँ की यही समस्या रहती है की उसका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता है,अगर आपका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता है तो धीरे धीरे उसका वजन कम होने लगता है जिसके कारन उसके शरीर में कमज़ोरी आने लगती है.इसलिए  आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनको खाने से आपका बच्चा हमेशा स्वस्थ रह सकता है.

1-अगर आप अपने बच्चे को नियमित रूप से एक केले का सेवन करवाती है तो इससे आपके बच्चे को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन बी6 मौजूद होते है .जो आपके बच्चे के शरीर को भरपूर पोषण देने का काम करते है.

2-रोज़ाना बच्चे को देसी घी खिलाने से उसका वज़न तो बढ़ेगा ही साथ ही उसके शरीर को ताकत भी मिलेगी.अगर आप अपने बच्चे के खाने में देसी घी को शामिल करते है तो धीरे धीरे उसका वजन बढ़ने लगेगा.

3-दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम , विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है जो आपके बच्चे को ताकत देने के साथ साथ उसके वजन को भी बढ़ाने में मदद करते है.रोज़ाना दही के सेवन से आपके बच्चे के शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जिससे दस्त जैसी प्रॉबल्म दूर होती है.

4-अपने बच्चे को रोज एक उबले हुए आलू का सेवन ज़रूर करवाए,आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होता है जो बच्चे के शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है.

 

बच्चो की भूख को बढ़ाता है सेब

इलायची और दूध के सेवन से बढ़ती है बच्चो की आँखों की रौशनी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -