खाना पचाने में मदद करते है ये आहार
खाना पचाने में मदद करते है ये आहार
Share:

आजकल लोग अपने खाने पीने का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते है,खाने में पौष्टिक चीजों का सेवन करने की जगह फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड का सेवन करना बहुत पसंद करते है, पर इन चीजों का सेवन करने से पेट को बहुत नुकसान पहंचता है, और पेट से जुडी कोई ना कोई समस्या बनी ही रहती है. अगर हमारे पेट में जाकर भोजन अच्छे से पच नहीं पाता है तो इससे बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और पूरा दिन पेट भारी भारी सा लगता रहता है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनमे भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन मौजूद होते है जो खाने को जल्दी पचाने में मदद करते है.

1-बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, इसको खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है और साथ ही खाना भी अच्छे से पच जाता है,

2-ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में कैफीन मौजूद होता है,जो हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज़म लेवल को कण्ट्रोल में रखने का काम करती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते है जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने का काम करते है. जिसके कारण इसे पीने से खाना पचने में आसानी होती है.

3-मौसमी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,इसके सेवन से हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रह सकता है,इसके सेवन से हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा  कम होती है और साथ ही वजन को भी कम करने में मदद करती है.अगर आप नियमित रूप से एक मौसमी का सेवन करते है तो इससे आपका खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है. 

4-अगर आप रोज खाना खाने के बाद एक चम्मच अजवाइन का सेवन करते है तो इससे खाना भी अच्छे से पच जाता है और वजन को कम करने में भी आसानी होती है.

 

पाचनशक्ति को मजबूत बनाते है निम्बू और जायफल

पथरी की समस्या में फायदेमंद होता है तुलसी का दूध

जानिए क्या होते है पेट में गैस बनने के कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -