रूमेटाइड ऑथराइटिस में इन आहारों का सेवन हो सकता है खतरनाक
रूमेटाइड ऑथराइटिस में इन आहारों का सेवन हो सकता है खतरनाक
Share:

रुमेटॉयड आर्थराइटिस ऑटोइम्यून अर्थात स्वप्रतिरोधी तंत्र की असामान्य प्रतिक्रिया के कारण होने वाली बीमारी है, रूमेटॉइड आर्थराइटिस के उपचार में आहार का महत्वपूर्ण स्थान होता है, इसमें कुछ आहारों का सेवन न करें.

रूमेटॉइड आर्थराइटिस में क्या न खाएं-

1-रूमटॉइड आर्थराइटिस में दही का सेवन नहीं करना चाहिये. क्योंकि ऐसे में दही का सेवन करने से यह पेट के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.

2-मांस, डिब्बा बंद आहार आर्थराइटिस की तकलीफ को बढ़ाते हैं. हालांकि कुछ शोध यह भी तथ्य देते हैं कि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड एइकोसपेन्टेनॉइक (ईपीए) और डोकोसाहेक्ज़ाएनोइक एसिड (डीएचए) होते हैं जो अकडन, दर्द और सूजन को कम करते हैं. तो इस विषय पर दो राय हैं.  

3-चावल, आलू, गोभी, मूली, सेम, चना, उड़द की दाल, केला, संतरा, नीबू, अमरूद, टमाटर, दही तथा अन्य वायुकारक पदार्थों का सेवन करने से बचें. ये रूमटॉइड आर्थराइटिस के रोगियों के लिये हानिकारक होते हैं. 

4-जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना भी रूमटॉइड आर्थराइटिस रोगियों के लिए नुकसानदायक होता है, क्योंकि इससे अतिरिक्त प्रोटीन में मौजूद नाइट्रोजन तत्व जमा हो जाता है, जिस वजह से मांसपेशियों में थकावट आ जाती है. ऐसे खाद्य पदार्थ जो पचने में भारी हों, तले हुए पदार्थ, जंक फ़ूड, ऐरेटेड ड्रिंक्स (कार्बन डाईऑक्साइड युक्त पेय) आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

लहसुन के जूस से कर सकते है बाँझपन को...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -