ये एक्सरसाइज दिलाएगी कमर दर्द से छुटकारा
ये एक्सरसाइज दिलाएगी कमर दर्द से छुटकारा
Share:

समय के साथ हमारी दिनचर्या और रहन-सहन में भी काफी बदलाव आए हैं. आज सिर दर्द के बाद कमर दर्द सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. न केवल बढ़ती उम्र के लोगों को बल्कि युवाओं को भी यह समस्या काफी होने लगी है.हालांकि दिनचर्या, खानपान, बैठने व चलने के तरीके में सुधार कर और कुछ एक्सरसाइज व योग कर इस समस्या से बचाव व उपचार हो सकता है.

1-लोअर बैक को मजबूत और दर्द मुक्त बनाने वाली पहली एक्सरसाइज है 'कैट एंड केमल'. इस एक्सरसाइज को करने के लिये सबसे पहले हम अपनी कमर को बिल्ली की मुद्रा में नीचे करते हैं, और इसके बाद ऊंट की मुद्रा में ऊपर को आते हैं. इन दोनों मुद्राओं को धीरे-धीरे दोहराया जाता है.

2-ब्रिज एक्सरसाइज करने के लिये कमर के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सीधा जमान कर रखें और अपने पैल्विस व कमर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं और धीरे से ही नीचे आएं. जब आप इस एक्सरसाइज को  लगातार करते हैं तो थोड़े दिनों के बाद आप ऊपर जाने के बाद 10 तक गिन कर रुक भी सकते हैं. ब्रिज एक्सरसाइज कमर मजबूत करने व रिलेक्स करने के लिये कभी भी की जा सकती है. कमर में ज्यादा दर्द हो और आप ब्रिज न कर पा रहे हों तो इसे आसान बनाने के लिये ब्रिज करते समय आप घुटनों के बीच तकिया भी लगा सकते हैं.

डाले ठंडी चाय पीने की आदत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -