इन ड्रिंक्स से बनाये अपने दिमाग को तेज
इन ड्रिंक्स से बनाये अपने दिमाग को तेज
Share:

दिमाग को तेज चलाने के लिए डार्क चॉकलेट कोको, टमाटर का जूस जैसे ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए.

आइये इस बारे में विस्तार से जानते है.

1-कोको में मौजूद फ्लेवोनल रक्त वाहिकाओं को शांत करके ब्लड प्रेशर को कम करता है, अत: मस्तिष्क को होने वाले हानिकारक प्रभावों को भी घटाता है. रोजाना एक कप हॉट चॉकलेट का सेवन स्ट्रोक एवं मानसिक खतरे को कम कर सकता है.

डार्क चॉकलेट के अलावा चाय में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, और हर रोज एक कप ब्लैक टी के सेवन से प्रतिक्रिया समय में सुधार नजर आने लगेगा. 

2-बादाम व अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. बादाम और अखरोट को एक गिलास दूध में शहद के साथ मिलाकर पीयें. ये आपके दिमाग की क्रिया को अच्छी तरह से काम करने में सहायक होता है.

बादाम में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है जो ब्रेन की ग्रोथ बढ़ाने में फायदेमंद होता है. साथ ही इसके सेवन से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है. शहद अवसाद को दूर करके दिमाग को स्वस्थ रखता है. 

3-टमाटर में लाइकोपीन होता है. जो आपके शरीर की फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और ब्रेन के सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है. इसमें पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जिनमें मेमोरी की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है.

टमाटर में प्रोटीन, विटामिन और फैट पाए जाते हैं. ये भूलने की आदत को दूर करने में मदद करते है. यह दिमाग की सूजन को दूर करता है और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.

जाने खाने में छोंक लगाने के सही तरीके...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -