उच्च शिक्षा के लिए ये देश हो सकते हैं बेहतरीन 'विकल्प'

Dec 02 2017 05:43 PM
उच्च शिक्षा के लिए ये देश हो सकते हैं बेहतरीन 'विकल्प'

शिक्षा हर किसी का जन्म सिद्ध अधिकार है. आज लड़का हो या लड़की हर कोई इसे प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करते है. कई छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए देश को छोड़ विदेश तक भी जाते है. अधिकतर लोगो का सपना होता हैं, कि विदेश जाकर अच्छी पढाई करें, और अच्छी नौकरी मिले. अगर आप भी विदेश जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने के बारे में सोच रहे है तो आइए जानते है कुछ अन्य देशों के बारे में जो उच्च शिक्षा में आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकते है.

आयरलैंड...

गत कुछ वर्षों से यह देश उच्च शिक्षा में एक मुख्य विकल्प के तौर पर सामने आया है. यहां के कॉलेज प्रोफेशनल एजुकेशन के साथ-साथ ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराते हैं. वर्तमान में 2000 से भी अधिक भारतीय छात्र आइरिश शिक्षा संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं. और इस संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यहां एजुकेशन पर खर्च भी कम है और छात्र कोर्स के दौरान सप्ताह में पार्ट-टाइम यानी 20 घंटे या छुट्टियों के दौरान फुल-टाइम यानी 40 घंटों तक काम भी कर सकते हैं. 

जर्मनी...

जर्मनी में पढाई के लिए दाखिला लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में हमारे देश का दूसरा स्थान है. यहां कम पैसो में अच्छी पढाई और रोजगार की भी भरमार है.  विशेषज्ञों के मुताबिक, जर्मनी के ज्यादातर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिलती है. इस वजह से वहां अधिकांश गर्वमेंट हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में या तो छात्रों से ट्यूशन फीस नहीं ली जाती या बेहद कम ली जाती है. 

न्यूजीलैंड...

दुनिया में शांतिपूर्ण देशो में से एक न्यूजीलैंड शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी आगे है. यहां भी दुनियाभर के छात्र शिक्षा ग्रहण करने आते है. हमेशा से ही इस देश ने छात्रों को अपनी ओर खींचा है. यहां की फीस यूके, यूएसए और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले कम है. टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मरीन स्टडीज, कम्प्यूटर स्टडीज, मेडिसन, एग्रीकल्चर, एन्वायर्नमेंटल स्टडीज आदि की पढ़ाई के लिए छात्र यहां आ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

'श्रीमद्भगवद्गीता' में छिपा है सफलता का रहस्य

जानिए, क्या कहता हैं 2 दिसंबर का इतिहास

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ