इन बड़ी गलतियों से हुआ बड़ी चीज़ों का अविष्कार
इन बड़ी गलतियों से हुआ बड़ी चीज़ों का अविष्कार
Share:

कहते हैं ना इंसान गलतियों से ही सीखता है। कभी कभी हम कुछ ऐसा कर देते हैं जिससे वो गलत तो होता है लेकिन उस गलती से नया ही निकल आता है। आपने भी किया होगा ऐसा कुछ जिससे आपको गलत करने पर डांट तो पड़ी होगी लेकिन आपके लिए कुछ नया ज़रूर बन गया होगा। ऐसी कुछ चीजों के बारे में हम बताने आये है जिनका अविष्कार गलती से हो गया। करना कुछ ओर चाहते थे और हो कुछ और गया। जानिए वो गलतिया।

* कोका कोला (Coca cola) - सर दर्द की दवाई बनाने के लिए कोला और कोला नट की पत्तियों का इस्तेमाल किया गया था। इन्हें कार्बोनेटेड वाटर के साथ मिला दिया जिसके कारण ये एक नया स्वाद निकल आया वो भी कोका कोला के रूप में।

* स्लिंकी (Slinky) - दरअसल, स्वीडन नौसेना में इंजीनियर बिजली की निगरानी करने के लिए यंत्र बना रहे थे जिसमे स्प्रिंग का इस्तेमाल होता है। ज़मीन पर गिरने से ये बाउंस होने लगा इससे स्लिंकी का अविष्कार हो गया।

* माइक्रोवेव (Microwave ovens) - पर्सी स्पेंसर ने इसका अविष्कार किया वो भी गलती से। वे वैक्यूम ट्यूब के जरिए रडार से जुड़े रिसर्च कर रहे थे। इसके लिए कई मशीन बनाई। उनकी जेब में राखी कैंडी पिघलने लगी तो वो हैरान रह गए ,फिर उन्होंने पॉपकॉर्न पर ये एक्सपेरिमेंट किया। इस प्रकार माइक्रोवेव आ गया।

* पोटैटो चिप्स (Potato Chips) - जॉर्ज क्रम नाम के शेफ जो कि फ्रेंच फ्राइज बनाते समय कस्टमर ने पतली और कुरकुरी बनाने को कहा जिससे चिप्स का अविष्कार हुआ।

जगन्नाथ पूरी पहला ऐसा मंदिर है जहाँ भगवान अपनी मौसी के घर जाते हैं

भारत है दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा इंग्लिश बोलने वाला देश

भारतीय सेना की इन ब्रांचो के सामने कोई नहीं रुक सकता

Facebook पहले था The Facebook , जान लीजिये इसे भी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -