श्राद्ध और पिंडदान के लिए ये हैं भारत के पवित्र स्थान
श्राद्ध और पिंडदान के लिए ये हैं भारत के पवित्र स्थान
Share:

"पितृ पक्ष" या पूर्वजों को समर्पित श्राद्ध 29 सितंबर, 2023 को शुरू हुआ। इस अवधि के दौरान, भारत भर में हिंदू अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने और उनकी आत्मा की शांति के लिए "पिंडदान" और "श्राद्ध" नामक अनुष्ठान करते हैं। ये समारोह हिंदू धर्म में गहराई से निहित हैं और माना जाता है कि इससे दिवंगत आत्माओं को मोक्ष प्राप्त करने में मदद मिलती है। मृत्यु के बाद, श्राद्ध, अस्थि विसर्जन (राख का विसर्जन), और पिंडदान सहित विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं, जो इन रीति-रिवाजों का अभिन्न अंग हैं। इसका प्राथमिक उद्देश्य मृतकों की आत्मा को शांति और मुक्ति प्रदान करना है। ऐसा माना जाता है कि भगवान ब्रह्मा ने इस परंपरा की शुरुआत की थी। पितृ पक्ष भारत में कई महत्वपूर्ण स्थान प्रदान करता है जहां दिवंगत आत्माओं को मोक्ष प्राप्त करने में मदद करने के लिए ये अनुष्ठान किए जाते हैं। भारत में पिंडदान के लिए पांच महत्वपूर्ण स्थान इस प्रकार हैं:

वाराणसी (काशी):
वाराणसी, जिसे काशी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है और माना जाता है कि यह भगवान शिव का निवास स्थान है। इसमें बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक, भव्य काशी विश्वनाथ मंदिर है, जहाँ भगवान शिव को काशी विश्वनाथ के रूप में पूजा जाता है। वाराणसी पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है और इसके घाटों पर पिंडदान किया जाता है। इस शहर को श्राद्ध और पिंडदान के लिए सबसे उपयुक्त स्थान माना जाता है।

गया:
बिहार राज्य में स्थित, गया पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध कर्म करने के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। देश भर से लोग पिंडदान अनुष्ठान के लिए गया आते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु के अवतार भगवान श्री हरि फल्गु नदी के तट पर निवास करते हैं। कहा जाता है कि इस पवित्र नदी में डुबकी लगाने से पाप धुल जाते हैं और इस पवित्र स्थान पर पिंडदान करने से पूर्वजों की आत्मा को मुक्ति मिल जाती है।

पुष्कर:
राजस्थान में पुष्कर, श्राद्ध और पिंडदान अनुष्ठान करने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है। पुष्कर ब्रह्मा मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो भगवान ब्रह्मा को समर्पित है और माना जाता है कि यह दुनिया में अपनी तरह का एकमात्र मंदिर है। किंवदंती है कि पवित्र पुष्कर झील की उत्पत्ति भगवान विष्णु की नाभि से हुई है। इस झील में डुबकी लगाना पवित्र माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि यहां पिंडदान करने से दिवंगत लोगों की आत्मा को राहत मिल सकती है। आश्विन माह के दौरान पुष्कर में पिंडदान समारोह का आयोजन किया जाता है।

बद्रीनाथ धाम:
बद्रीनाथ धाम, उत्तराखंड राज्य में स्थित, चार पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे चार धाम के नाम से जाना जाता है। यह अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है और भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ मंदिर के लिए जाना जाता है। अलकनंदा के तट पर ब्रह्म कपाल घाट है जहां पिंडदान अनुष्ठान किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान इन अनुष्ठानों को करने से पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है।

अयोध्या:
उत्तर प्रदेश में अयोध्या, हिंदू धर्म में बहुत महत्व रखता है क्योंकि इसे भगवान विष्णु के अवतार भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है। पवित्र सरयू नदी के तट पर स्थित, अयोध्या पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध और पिंडदान समारोह के लिए एक प्रमुख स्थान है। सरयू के तट पर पुजारियों द्वारा दिवंगत आत्माओं का सम्मान करने और परलोक में उनकी शांतिपूर्ण यात्रा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत अनुष्ठान किए जाते हैं।

अंत में, पितृ पक्ष वह समय है जब हिंदू पिंडदान और श्राद्ध अनुष्ठान करके अपने पूर्वजों को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये अनुष्ठान दिवंगत लोगों की आत्माओं को शांति और मोक्ष पाने में मदद करते हैं। भारत में विभिन्न स्थान, जैसे वाराणसी, गया, पुष्कर, बद्रीनाथ धाम और अयोध्या, इन समारोहों को करने के लिए अत्यधिक महत्व रखते हैं और देश भर से लोग अपने पैतृक कर्तव्यों को पूरा करने और अपने दिवंगत लोगों के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए इन पवित्र स्थलों पर आते हैं।

जानिए कैसे मिली फिल्म 'मुल्क' को प्रामाणिकता

अनंत चतुर्दशी पर राशि अनुसार बांधें पवित्र डोरी, इन मंत्रों का करें जाप

ईसाई धर्म में भी हैं कई सारे सम्प्रदाय, जानिए उनके बारे में अहम बातें !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -