दक्षिण भारत में नए साल पर घूमने के लिए ये हैं बेस्ट स्थान
दक्षिण भारत में नए साल पर घूमने के लिए ये हैं बेस्ट स्थान
Share:

जैसे-जैसे वर्ष समाप्त होता है, दक्षिण भारत के मनमोहक परिदृश्य यात्रियों को पुराने को अलविदा कहने और विविध और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध सेटिंग्स में नए का स्वागत करने के लिए प्रेरित करते हैं। गोवा के जीवंत समुद्र तटों से लेकर मुन्नार की धुंध से ढकी पहाड़ियों तक, दक्षिण भारत हर यात्री की पसंद के अनुरूप गंतव्यों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। आइए प्रत्येक मनोरम स्थान के विवरण में गहराई से उतरें, जिससे नए साल का जश्न सुनिश्चित हो सके जो आपकी स्मृति में अंकित हो जाएगा।

1. गोवा में समुद्र तट का आनंद

गोवा की लयबद्ध लहरें और जीवंत वातावरण इसे एक प्रतिष्ठित नववर्ष गंतव्य बनाते हैं। रेतीले तट जीवंत पार्टी केंद्रों में बदल जाते हैं क्योंकि स्थानीय लोग और पर्यटक समान रूप से जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं। अंजुना से बागा बीच तक, समुद्र तट पार्टियां संगीत, नृत्य और साउंडट्रैक प्रदान करने वाली लहरों के साथ नए साल का स्वागत करने का एक अनोखा तरीका पेश करती हैं।

2. हम्पी में सांस्कृतिक उत्सव

हम्पी, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, इतिहास के प्रति उत्साही लोगों को विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है। प्राचीन मंदिर और जटिल नक्काशी आगंतुकों को बीते युग में ले जाती है। नए साल के दौरान, ऐतिहासिक स्थल कर्नाटक की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करते हुए सांस्कृतिक प्रदर्शनों से जीवंत हो उठता है।

3. पांडिचेरी में ट्रैंक्विल रिट्रीट

पांडिचेरी, अपने फ्रांसीसी औपनिवेशिक आकर्षण के साथ, शांतिपूर्ण नए साल का जश्न मनाने वालों के लिए एक शांत विश्राम प्रदान करता है। विचित्र कैफे और जीवंत बाजारों से सजी कोबलस्टोन वाली सड़कें एक आरामदायक माहौल बनाती हैं। व्हाइट टाउन, अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला के साथ, वर्ष की शांतिपूर्ण शुरुआत के लिए एक सुरम्य वातावरण बन जाता है।

4. राजसी मैसूर महल

नए साल के दौरान रोशनी से जगमगाते मैसूर पैलेस की भव्यता का अनुभव करें। शानदार प्रकाश और ध्वनि शो उत्सव में एक जादुई स्पर्श जोड़ता है। रात के आकाश के सामने खूबसूरती से रोशन महल उलटी गिनती के लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली पृष्ठभूमि बनाता है, जिससे यह नए साल की शाही शुरुआत बन जाती है।

5. पार्टी पैराडाइज़ - बैंगलोर

भारत की सिलिकॉन वैली बेंगलुरु नए साल के दौरान पार्टी स्वर्ग में बदल जाती है। शहर के पब और क्लब विविध स्वादों को पूरा करने वाली रोमांचक पार्टियों की मेजबानी करते हैं। छत पर जश्न से लेकर भूमिगत रेव तक, बैंगलोर उन लोगों के लिए ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है जो नए साल में नृत्य करना चाहते हैं।

6. केरल का बैकवाटर

एक अनोखे उत्सव के लिए, पारंपरिक हाउसबोट पर केरल के बैकवाटर में यात्रा करें। हरे-भरे हरियाली और शांत पानी से घिरा, यह नए साल का स्वागत करने का एक शांतिपूर्ण और स्फूर्तिदायक तरीका है। जैसे ही आप शांत बैकवाटर के किनारे तैरते हैं, पिछले वर्ष का तनाव निश्चित रूप से दूर हो जाता है।

7. कूर्ग - भारत का स्कॉटलैंड

कूर्ग, जिसे अक्सर भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है, प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। धुंध से ढकी पहाड़ियाँ, कॉफी के बागान और झरने नए साल की पूर्व संध्या के लिए एक रोमांटिक माहौल बनाते हैं। पुराने को अलविदा कहते हुए और नए को अपनाते हुए, प्राकृतिक सौंदर्य के बीच एक आरामदायक विश्राम का आनंद लें, स्थानीय रूप से बनी कॉफी का आनंद लें।

8. मंत्रमुग्ध कर देने वाला ऊटी

हिल स्टेशनों की रानी, ​​ऊटी, अपनी सुखद जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक आनंदमय पलायन प्रदान करती है। जब आप चाय के बागानों और औपनिवेशिक वास्तुकला के बीच टहलते हैं तो नीलगिरि पर्वत एक मनमोहक पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं। प्रकृति की छटा के बीच मनायें नये साल का जश्न.

9. मदुरै के ऐतिहासिक आकर्षण

तमिलनाडु का सांस्कृतिक हृदय मदुरै, यात्रियों को अपने ऐतिहासिक आकर्षण में डूबने के लिए आमंत्रित करता है। मीनाक्षी अम्मन मंदिर, अपने विशाल गोपुरम और जटिल मूर्तियों के साथ, नए साल के दौरान सांस्कृतिक उत्सव का एक प्रतीक बन जाता है। हलचल भरे बाज़ार जीवंत वातावरण में चार चांद लगाते हैं।

10. चमचमाता वर्कला बीच

वर्कला, केरल में एक चट्टानी समुद्र तट, नए साल के जश्न के लिए एक अनूठी सेटिंग प्रदान करता है। चट्टानों से टकराती लहरों की आवाज़ एक सुखद पृष्ठभूमि बनाती है। जब आप तारों से जगमगाते आकाश के नीचे नए साल का स्वागत करते हैं तो समुद्र तट के किनारे स्थित झोपड़ियाँ एक आरामदायक शाम का आनंद लेने के लिए आदर्श स्थान प्रदान करती हैं।

11. त्रिशूर - सांस्कृतिक राजधानी

केरल की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाने वाला त्रिशूर नए साल के दौरान भव्य समारोहों के साथ जीवंत हो उठता है। शहर में जुलूस, कथकली जैसे पारंपरिक नृत्य और शानदार आतिशबाजी का आयोजन किया जाता है। पुराने साल को अलविदा कहते हुए अपने आप को समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री में डुबो दें।

12. डांडेली में साहसिक कार्य

रोमांच चाहने वालों के लिए, कर्नाटक में दांडेली एक एड्रेनालाईन-पंपिंग नए साल का जश्न प्रदान करता है। हरे-भरे पश्चिमी घाट के बीच रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग में व्यस्त रहें। यह प्रकृति की सुंदरता से घिरे नए साल का स्वागत करने का एक रोमांच भरा तरीका है।

13. गोकर्ण का तटीय करिश्मा

गोकर्ण, जो अपने प्राचीन समुद्र तटों और आरामदायक माहौल के लिए जाना जाता है, यात्रियों को अरब सागर के किनारे नए साल का जश्न मनाने के लिए आकर्षित करता है। सुखदायक साउंडट्रैक प्रदान करने वाली लहरों की लयबद्ध ध्वनि के साथ समुद्र तट पर अलाव का आनंद लें। साल की आरामदायक शुरुआत चाहने वालों के लिए यह एक आदर्श मौका है।

14. मनमोहक कन्याकुमारी

भारत का सबसे दक्षिणी छोर कन्याकुमारी अपने शानदार सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के साथ नए साल का एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर का संगम एक मनमोहक पृष्ठभूमि प्रदान करता है। प्रकृति के अद्भुत कैनवास के सामने नये साल का स्वागत करें।

15. थेक्कडी - वन्य जीवन और प्रकृति

प्रकृति प्रेमी केरल में थेक्कडी के हरे-भरे परिदृश्य के बीच नए साल का जश्न मना सकते हैं। पेरियार राष्ट्रीय उद्यान का अन्वेषण करें और पेरियार झील पर नाव की सवारी का आनंद लें। यह वन्य जीवन और पश्चिमी घाट की सुंदरता से घिरे नए साल का स्वागत करने का एक अनोखा तरीका है।

16. यरकौड का नैसर्गिक सौंदर्य

तमिलनाडु के एक शांतिपूर्ण हिल स्टेशन, यरकौड की ओर जाकर हलचल से बचें। पन्ना हरे परिदृश्य, शांत झील और सुखद जलवायु इसे नए साल की शांत छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। प्रकृति की सुंदरता और शांति के बीच आराम करें।

17. मुन्नार - चाय बागान और मिस्टी हिल्स

मुन्नार, अपने चाय बागानों और धुंध से ढकी पहाड़ियों के साथ, नए साल की छुट्टियों के लिए एक सुरम्य वातावरण प्रदान करता है। जब आप अछूते परिदृश्यों के बीच नए साल का स्वागत करते हैं तो चाय के बागानों की ताज़ा सुगंध हवा में भर जाती है। यह प्रकृति की गोद में कैफीन युक्त उत्सव है।

18. तंजावुर में सांस्कृतिक आनंद

तंजावुर, अपने प्रतिष्ठित बृहदेश्वर मंदिर के साथ, यात्रियों को अपनी सांस्कृतिक विरासत का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है। जटिल वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व इसे नए साल के जश्न के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं। पुराने साल को अलविदा कहते हुए अपने आप को इतिहास की समृद्ध टेपेस्ट्री में डुबो दें।

19. ऐतिहासिक हम्पी

कर्नाटक में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हम्पी के प्राचीन खंडहरों का अन्वेषण करें। विजयनगर-युग के मंदिर, चट्टानें और तुंगभद्रा नदी नए साल के रोमांच के लिए एक अद्वितीय वातावरण बनाते हैं। नए साल की सुबह का स्वागत करते हुए हम्पी के ऐतिहासिक खजानों की खोज करें।

20. चिकमंगलूर - कॉफी की भूमि

चिकमंगलूर के शांत परिदृश्य में अपने वर्ष का समापन करें। हरे-भरे कॉफी के बागानों से घिरा, कर्नाटक का यह हिल स्टेशन कैफीन युक्त विश्राम स्थल प्रदान करता है। ठंडी पहाड़ी हवा और प्राकृतिक सुंदरता इसे पिछले साल को प्रतिबिंबित करने और नए का स्वागत करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। अंत में, दक्षिण भारत नए साल के जश्न के लिए अनुभवों की एक श्रृंखला प्रस्तुत करता है। चाहे आप गोवा के जीवंत समुद्र तट चुनें, मदुरै की सांस्कृतिक समृद्धि, या यरकौड की शांति, प्रत्येक गंतव्य पुराने को अलविदा कहने और नए को अपनाने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है। अपने बैग पैक करें, अपने आप को विविध परिदृश्यों में डुबोएं, और दक्षिण भारत को नए साल के जश्न की पृष्ठभूमि बनाएं, जैसा कोई और नहीं।

लंदन का सबसे महंगा घर खरीदेंगे अदार पूनावाला, कोविशील्ड बनती है इनकी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट

ये हैं दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत पहाड़

इस दिसंबर में 'डॉकी' जाने की योजना बनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -