12वीं के बाद आर्ट्स के कुछ ऐसे कोर्सेस जिनमे बना सकते है आप अपना करियर
12वीं के बाद आर्ट्स के कुछ ऐसे कोर्सेस जिनमे बना सकते है आप अपना करियर
Share:

12वीं परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा यह टेंशन रहती है कि आगे वह क्या करें किस कोर्स को करें किस कोर्स को करने से करियर बन सकता है, और एक अच्छी जॉब मिल सकती है बहुत सी ऐसी बातें सामने आती है जिनको लेकर स्टूडेंट्स अक्सर परेशान से रहते है, कई बार स्टूडेंट्स अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और दोस्तों की सलाह पर कोर्स का चयन करते हैं. बेहतर है कि स्टूडेंट्स अपनी रुचि का ख्याल रखें और अपनी मेरिट के अनुसार विषयों का चयन करें.

अगर बात आर्ट्स के विषयों की हो तो यह आम धारणा हो गई है कि आर्ट्स पढ़कर अच्छा भविष्य नहीं बन पाता है. अगर आपकी दिलचस्पी आर्ट्स में है तो किसी अन्य की बात पर ध्यान न दें, आप जो पढ़ना चाहते हैं वहीं पढ़ें. आर्ट्स में बहुत से ऐसे विषय है जिसकी पढ़ाई करने के बाद आप एक अच्छी सैलरी पा सकते हैं.

1. इवेंट मैनेजमेंट: अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी करियर बना सकते हैं. इवेंट मैनेजमेंट ग्लोबल लेबल पर तेजी से बढ़ने वाला फिल्ड है. इसमें संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए, आपके पास इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स होने चाहिए. आप इसमें डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं.

इंस्टीट्यूट्स:

एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

2. मैनेजमेंट: यह आम धारणा है कि मैनेजमेंट की पढा़ई कॉमर्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स करते हैं, मगर ऐसा नहीं है. अगर आप मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो आप बीबीए यानी बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीएम यानी बैचलर इन बिजनेस मैनेजमेंट और बैचलर इन बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर सकते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आप इनसे संबंधित कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कर सकते हैं.

इंस्टीट्यूट: 

इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
एसआरएम यूनिवर्सिटी

3. ऑडियो विजुअल मीडिया एंड एनिमेशन कॉर्सेज: यह करियर जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रोमोशन, फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ है. अगर आप के पास क्रियेटिव स्किल्स हैं तो आप इसमें आ सकते हैं. आर्ट्स के क्षेत्र में उभरता हुआ यह करियर जॉब देने में भी आगे है. इस कोर्स को करने के बाद आप चाहेंगे तो खुद की बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी मोटी कमाई भी कर सकते हैं. 

इंस्टीट्यूट्स: 

मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया
रबीन्द्र भारती यूनिवर्सिटी 
फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट

4. टूरिज्म: हमारे देश या विदशों में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इंवेस्ट किए जा रहे हैं. टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो. यहां टूरिस्ट गाइड से लेकर मैनेजमेंट तक में काम करने के मौके मिलेंगे.

इंस्टीट्यूट्स:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवेल मैनेजमेंट
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेवेल एंड टूरिज्म
स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -