एशिया के ये ऐसे फैक्ट्स जिन्हें शायद ही आप जानते हों
एशिया के ये ऐसे फैक्ट्स जिन्हें शायद ही आप जानते हों
Share:

हमारे लिए जनरल नॉलेज बहुत ही जरूरी होता है ,हमें देश-विदेश के बारे में जानना उनसे जुडी ख़बरों को सुनना बहुत ही जरूरी होता है जो हमारा ज्ञान बढ़ाती है .

एशिया हमेशा से सभ्यताओं और संस्कृतियां का केंद्र रहा है.आधुनिक समय में भी यह आधुनिकता के साथ-साथ अपनी प्राचीन उपलब्धियों को संजोए हुए है. 

1. एशिया में कई पुरानी सभ्यताओं की जन्म-स्थली है.सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर सुमेरी सभ्यता की उत्पत्ति यहीं हुई है.यह प्राचीन काल से ही सांस्कृतिक और व्यापारिक गतिविधियों का केंद्र रहा है.

2. शंघाई, बीजिंग, इस्तांबुल, कराची, मुंबई, ग्वांगझु और दिल्ली ये सारे शहर दुनिया के सबसे ज्याद जनसंख्या घनत्व वाले शहरों में से एक हैं.

3. धरातल के मामले में एशिया बाकी महाद्वीपों से काफी अलग हैं. यहां विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एवरेस्ट है तो वहीं धरती के सबसे नीचे वाला प्वाइंट मृत सागर (Dead Sea) भी यहां है.

4. एशिया की पूरी आबादी विश्व के अन्य महाद्वीपों की पूरी आबादी को मिलाने के बाद भी ज्यादा है. एशिया के दो देश भारत और चीन विश्व की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देशों में शामिल है.

5. दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों की टॉप-10 सूची में एशिया की नौ इमारतें शामिल हैं. दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा है, इसके बाद शंघाई टावर है.

6. दुनिया की 10 बड़े शॉपिंग मॉल एशिया में ही स्थित हैं. सबसे बड़ा मॉल 'न्यू साउथ चीन' है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -