सर्दियों में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है ये 6 चीजें, नहीं होगी कोई बीमारी
सर्दियों में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है ये 6 चीजें, नहीं होगी कोई बीमारी
Share:

जैसे ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, लोग कड़ाके की ठंड से निपटने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव करते हैं। जबकि गर्म, ऊनी कपड़े सर्द मौसम के खिलाफ ढाल प्रदान करते हैं, शरीर को गर्म रखने और सर्दियों की बीमारियों के जोखिम को कम करने में कुछ खाद्य पदार्थों के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

शकरकंद:
सर्दी के मौसम में शकरकंद किसी तोहफे से कम नहीं है। कैलोरी और उच्च पोषक तत्वों से भरपूर, वे शरीर को जबरदस्त ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे कठोर ठंड से निपटने में मदद मिलती है।

शलजम:
स्टार्च से भरपूर शलजम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने शीतकालीन आहार में शलजम को शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य में योगदान मिल सकता है।

खजूर:
खजूर, एक कम वसा वाला भोजन, पोषण से समझौता किए बिना वजन बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट है। सर्दियों के दौरान खजूर का सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है।

बादाम और अखरोट:
बादाम और अखरोट से मिलने वाला संतुलित आहार हमारे तंत्रिका तंत्र को सक्रिय रखता है। इसके अतिरिक्त, ये मेवे हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, जिससे वे सर्दियों के आहार के लिए आवश्यक हो जाते हैं।

रागी (फिंगर मिलेट):
सर्दियों के दौरान रागी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के अलावा, यह एनीमिया के मामलों में राहत प्रदान करता है, जिससे यह सर्दियों के आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है।

बाजरा (मोती बाजरा):
अच्छे वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बाजरा हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बाजरे में आयरन की मात्रा होने के कारण इसका नियमित सेवन एनीमिया को रोकने में मदद करता है।

शीतकालीन आहार को अपनाने से जिसमें ये पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, न केवल शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है बल्कि सर्दियों से संबंधित बीमारियों की संभावना भी कम हो जाती है। अपने भोजन में शकरकंद, शलजम, खजूर, बादाम, अखरोट, रागी और बाजरा को शामिल करने से एक स्वस्थ और हार्दिक सर्दियों का अनुभव सुनिश्चित होता है। सर्दियों के मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए गर्म और पोषित रहें।

3 लाख में मिलेंगी 3 करोड़ की दवाएं ! चिकित्सा क्षेत्र में भी 'आत्मनिर्भर' हो रहा भारत, घर में बना रहा वो दुर्लभ 'मेडिसिन' जो आज तक नहीं बनी थी

दिल्ली के बाद अब बंगाल की भी हवा हुई जहरीली ! कोलकाता में AQI 'बहुत ख़राब'

क्या फिर आ रही 'कोरोना' जैसी महामारी ? चीन में 'रहस्यमयी बीमारी' के बीच भारत ने शुरू की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -