ये 5 गलतियां बनाती है बालों को खुरदुरा और कमजोर

ये 5 गलतियां बनाती है बालों को खुरदुरा और कमजोर
Share:

बालों की देखभाल व्यक्तिगत साज-सज्जा का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसमें हर छोटी-छोटी बात पर ध्यान दिया जाता है। बालों की देखभाल की दिनचर्या का सबसे बुनियादी घटकों में से एक है शैंपू करना। हालाँकि, शैम्पू करने की साधारण सी लगने वाली प्रक्रिया में अक्सर कई गलतियाँ शामिल होती हैं जो लोग अपने बाल धोते समय अनजाने में करते हैं। बालों को ठीक से शैंपू करने या अच्छी तरह से धोने में विफलता से कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें सूखे और भंगुर बालों से लेकर बालों का टूटना और बनावट को नुकसान होना शामिल है। यहां, हम बाल धोने में होने वाली सामान्य गलतियों के बारे में जानेंगे जिनसे बचना चाहिए।

गलत शैंपू का इस्तेमाल: 
अक्सर लोग यह मान लेते हैं कि कोई भी शैंपू बालों को साफ करने का काम करेगा। हालाँकि, वास्तविकता यह है कि उपयोग किए जाने वाले शैम्पू का प्रकार बालों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। उदाहरण के लिए, सूखे बालों के लिए बने शैम्पू को तैलीय बालों पर इस्तेमाल करने से तैलीय बालों पर प्रभावी ढंग से असर नहीं पड़ेगा, जबकि सूखे बालों पर तैलीय बालों के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करने से रूखापन बढ़ सकता है और आगे नुकसान हो सकता है।

शैंपू करने की प्रक्रिया में जल्दबाजी करना: 
बालों को जल्दी-जल्दी शैंपू करने से स्कैल्प का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, खासकर अगर बाल पहले से ही सूखे हों। इससे खोपड़ी में जलन, सूखापन हो सकता है और समय के साथ बालों की बनावट प्रभावित हो सकती है। स्कैल्प और बालों में धीरे से शैम्पू की मालिश करने के लिए समय निकालना और धोने से पहले इसे अपना जादू चलाने देना बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

जमने के बाद भी बालों को अच्छी तरह से धोने की उपेक्षा करना: 
धोने के दौरान बालों को पर्याप्त रूप से न धोने से उत्पाद जमा हो सकता है, जिससे बालों का वजन कम हो सकता है और वे सुस्त और बेजान दिखाई दे सकते हैं। इसी तरह, धोने के बीच लंबा अंतराल भी तेल और उत्पादों के निर्माण में योगदान दे सकता है, जिससे बाल फीके, तैलीय दिखने लगते हैं।

गर्म पानी से बाल धोना: 
हालांकि गर्म पानी का उपयोग करना आकर्षक लग सकता है, खासकर ठंड के मौसम में, गर्म पानी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह बालों का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे वे रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। बालों के स्वास्थ्य और चमक को बनाए रखने के लिए बालों को धोने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

सिर को जोर से रगड़ना: 
बालों को उचित तरीके से धोने के लिए सिर को जोर से रगड़ने के बजाय जड़ों में शैम्पू लगाने की आवश्यकता होती है। सिर की त्वचा को ज़ोर से रगड़ने से बाल टूट सकते हैं और बालों के रोमों को नुकसान पहुँच सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि शैम्पू को सिर की त्वचा में धीरे-धीरे मालिश करें और झाग को बालों को साफ करने दें, जिससे पूरी तरह से सौम्य धुलाई सुनिश्चित हो सके।

बाल धोने में इन सामान्य त्रुटियों को समझने से किसी के बालों की देखभाल की दिनचर्या में काफी सुधार हो सकता है और स्वस्थ, अधिक चमकदार बालों में योगदान मिल सकता है। इन गलतियों से बचकर और बाल धोने के प्रति सचेत दृष्टिकोण अपनाकर, व्यक्ति अपने बालों के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रख सकते हैं, उन्हें साफ, पोषित और जीवंत बनाए रख सकते हैं।

डार्क वेब पर लीक हुई 81 करोड़ भारतीयों की संवेदनशील जानकारी ! देशभर में मचा हड़कंप

एसिडिटी के लिए घरेलू उपचार: जलन को शांत करने के प्राकृतिक तरीके

शरीर पर शराब के प्रभाव: कितने पेग आपको नहीं पहुंचाते नुकसान ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -