ये 5 फूड करते है माइग्रेन को ट्रिगर, आज ही छोड़े
ये 5 फूड करते है माइग्रेन को ट्रिगर, आज ही छोड़े
Share:

माइग्रेन एक गंभीर सिरदर्द है जिसके साथ धुंधली दृष्टि, मतली और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता जैसे लक्षण होते हैं। माइग्रेन से पीड़ित व्यक्तियों को दर्द की तीव्रता और संबंधित असुविधा के कारण दैनिक कार्य करना चुनौतीपूर्ण लगता है। माइग्रेन के दौरे की शुरुआत के बाद, लक्षण 72 घंटों तक बने रह सकते हैं, और हमलों की आवृत्ति व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है, जो एक महीने में कई बार होती है।

आहार संबंधी विकल्पों सहित कई कारक माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। कैफीन की अत्यधिक खपत को माइग्रेन के संभावित ट्रिगर के रूप में पहचाना गया है। इसलिए, कॉफी और चाय का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है। कृत्रिम मिठास भी माइग्रेन की स्थिति को बढ़ा सकती है, उनके उपयोग में सावधानी की आवश्यकता पर बल दिया गया है। शराब के सेवन को माइग्रेन के हमलों की बढ़ती संवेदनशीलता से जोड़ा गया है, ऐसे प्रकरणों को रोकने के लिए व्यक्तियों से अपने शराब के सेवन को सीमित करने का आग्रह किया गया है।

आहार संबंधी कारकों के अलावा, जीवनशैली विकल्प माइग्रेन के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जमे हुए खाद्य पदार्थ माइग्रेन को ट्रिगर करने के लिए जाने जाते हैं, और जो लोग माइग्रेन से बचना चाहते हैं उन्हें इनके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए। माइग्रेन के खतरे को कम करने के लिए सॉसेज और क्योर्ड मीट सहित प्रसंस्कृत मांस से बचना चाहिए।

माइग्रेन के प्रबंधन में एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना शामिल है जो विभिन्न ट्रिगर्स को संबोधित करता है। माइग्रेन से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए यह आवश्यक है कि वे माइग्रेन के हमलों की घटना और गंभीरता को कम करने के लिए अपने आहार, जीवनशैली और समग्र स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

दीपिका पादुकोण की तरह फिट रहना चाहते है तो जान लीजिए एक्ट्रेस का डाइट चार्ट

आज ही इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना जवानी में हो जाएंगे गंजेपन का शिकार

डायबिटीज के मरीज कर सकते है इन फलों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -