कैंसर से बचाते हैं ये 5 फूड, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
कैंसर से बचाते हैं ये 5 फूड, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

कैंसर कई कारणों से होने वाली एक घातक बीमारी है, और खराब आहार और शारीरिक गतिविधि की कमी आज के युग में इसके बढ़ते जोखिम के लिए महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में उभर रही है। जैसे-जैसे हम हर गुजरते साल के साथ गतिहीन होते जा रहे हैं, कैंसर का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। आज, हम चर्चा करेंगे कि कैसे संतुलित पोषण हमारे शरीर को पोषण देता है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जिससे संभावित रूप से विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हालांकि स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से कैंसर से पूर्ण सुरक्षा की गारंटी नहीं मिल सकती है, लेकिन हमारे दैनिक आहार में पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों को शामिल करना निश्चित रूप से विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करने में योगदान दे सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ जीवनशैली में संतुलित पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि कोई भी एकल भोजन कैंसर के खिलाफ प्रतिरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता है, हमारे दैनिक भोजन में विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प शामिल करने से विभिन्न प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

पत्तेदार हरी सब्जियां:
ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे पत्तेदार साग की शक्ति को पहचानें। ये सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती हैं, जो स्तन और प्रोस्टेट कैंसर सहित विभिन्न कैंसर के खतरे को कम करने की क्षमता रखती हैं।

जामुन:
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं। ये यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं, जो कैंसर के विकास से जुड़ा है। नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर जामुन का आनंद लें या स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए उन्हें अपने नाश्ते में शामिल करें।

हल्दी:
हल्दी में कर्क्यूमिन, एक शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन ऐसे गुणों से भरपूर है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। स्वास्थ्य लाभ के लिए हल्दी को अपने भोजन में शामिल करें।

फैटी मछली:
सैल्मन और मैकेरल जैसी तैलीय मछली में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड को विशिष्ट कैंसर, विशेष रूप से कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने से जोड़ा गया है। सप्ताह में कम से कम दो बार अपने आहार में तैलीय मछली को शामिल करके ओमेगा-3 के सूजन-रोधी और सुरक्षात्मक गुणों का लाभ उठाएं।

लहसुन:
लहसुन का अध्ययन इसके संभावित कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए किया गया है, जिसका श्रेय एलिसिन नामक यौगिक को दिया जाता है। एलिसिन ने विभिन्न अध्ययनों में कैंसर से लड़ने वाले प्रभावों का प्रदर्शन किया है। न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी अपने आहार में ताजा लहसुन शामिल करें।

अपने आहार में कैंसर से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने के अलावा, कैंसर से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए नियमित व्यायाम करना, तनाव का प्रबंधन करना और तंबाकू और अत्यधिक शराब के सेवन से बचना आवश्यक है।

हर आईफोन यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, ये हैं अच्छी बैटरी हेल्थ के लिए ये जरूरी

रोजाना खाली पेट पीएं इलायची का पानी, होते है गजब के फायदे

कमजोर नहीं होगा दिमाग, बस इन बातों का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -