इन 5 फूड्स से बनाए अपने दिल को स्वस्थ्य
इन 5 फूड्स से बनाए अपने दिल को स्वस्थ्य
Share:

इस भाग दौड़ भारी ज़िन्दगी में अपनी सेहत और दिल का ख्याल रखना अति आवश्यक है. क्योंकि दिल हमारे शरीर का सबसे अहम् आंग है. इसका स्वस्थ्य रहना हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है. आप अपने दैनिक आहार में कुछ बदलाव कर अपने दिल को स्वस्थ्य बनाए रख सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में बताने जा रहे है.

अनार: अनार में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड और एन्टी ऑक्सिडेन्ट की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. जो हमारे शरीर में दिल की बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. इसके साथ ही अनार का जूस पीने से ब्लड-प्रेश को नियंत्रित करने के साथ ही शरीर से कोलेस्ट्रोल के स्टार को भी कम करने में सहायक होप्ता है. 

ओट्स: ओट्स हमारे दिल के लिए काफी लाभदायक होता है. इसमे पाए जाने वाले फाइबर युक्त गुण हमारे दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने में मददगार होते है.

बादाम व अखरोट:यह हमारी दिल की रक्त वाहिका को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करते है. जिसके चलते दिल से जुड़ी कई बीमारियों में फायदा होता है. 

सोया पनीर या टोफू: इसमे प्रोएं के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड और कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. जो हमारे दिल का स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करते है. 

ब्राउन राइस: यह हमारे दिल से कोलेस्ट्रॉल को घटा कर हमारे दिल को स्वस्थ्य बनाए रखता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -