दिवाली: आपकी प्रगति में बाधक होती हैं ये 4 चीज़ें, नहीं मिलता है लक्ष्मी पूजन का पूरा फल
दिवाली: आपकी प्रगति में बाधक होती हैं ये 4 चीज़ें, नहीं मिलता है लक्ष्मी पूजन का पूरा फल
Share:

नई दिल्ली: दीपावली हिन्दू धर्म का मुख्य त्योहार है। यह पर्व कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्योहार 14 नवंबर को मनाया जाएगा। दिवाली की तैयारी त्यौहार के कई दिन पहले से ही होने लगती हैं। घर की साफ-सफाई, रंगाई-पुताई की जाती है और उसे रंग बिरंगी झालरों से सुसज्जित किया जाता है। मान्यता है कि दिवाली में मां लक्ष्मी घर आती हैं। ऐसे में उनके स्वागत के लिए कुछ कार्य आवश्यक होते हैं। ये कार्य इस प्रकार हैं :-

बंद घड़ी
वास्तु के मुताबिक, घड़ी आपके प्रगति का द्योतक होती है। ऐसे में बंद घड़ी निश्चित रूप से आपकी प्रगति में बाधक है। इसलिए अगर घर में खराब घड़ी है तो उसे दिवाली से पहले घर से निकाल बाहर अवश्य कर दें।

छत के हिस्से को रखें साफ-सुथरा
इस दिवाली से पहले घर की छत साफ करें और पहले से पड़े हुए कूड़ा-कबाड़ या इस्तेमाल में न लाया जाने वाले सामान को घर से बाहर कर दें।

खंडित तस्वीरे
अगर घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे भी घर से बाहर निकाल दें। वास्तु के अनुसार टूटी हुई है तस्वीरों से घर का वातावरण प्रभावित होता है।

खराब इलेक्ट्रिक समान
अगर आपके घर में कोई इलेक्ट्रिक समान खराब पड़े हैं, तो उसे बनवाकर दोबारा प्रयोग में ले या फिर दिवाली से पहले घर से बाहर करना न भूलें। खराब पड़े ये बिजली के समान आपके सेहत और सौभाग्य दोनों के के लिए अशुभ सिद्ध होते हैं।

VI बना भारत का सबसे तेज 4G मोबाइल नेटवर्क

करवा चौथ पर पहनें ये खास चूड़ियां, होगी बहुत शुभ

मांगलिक कार्य में क्यों मौजूद होता है अक्षत्? जानिए इसका धार्मिक महत्व

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -