पेट फूलने का कारण बन सकते हैं ये 4 फल, एक्सपर्ट ने दिए टिप्स
पेट फूलने का कारण बन सकते हैं ये 4 फल, एक्सपर्ट ने दिए टिप्स
Share:

पेट फूलना, जिसे आमतौर पर गैस पास करना या पादना के रूप में जाना जाता है, एक प्राकृतिक शारीरिक क्रिया है। हालाँकि, अत्यधिक पेट फूलना असुविधा और शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। जबकि कुछ खाद्य पदार्थ पेट फूलने के लिए कुख्यात हैं, कुछ फल, उनके स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, इस गैस की स्थिति में भी योगदान दे सकते हैं।

समस्याग्रस्त फलों की पहचान करना

यहां चार फल हैं जो संभावित रूप से पेट फूलने का कारण बन सकते हैं:

1. सेब

सेब फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक लोकप्रिय फल है। हालाँकि, उच्च फाइबर सामग्री, विशेष रूप से त्वचा में, कुछ व्यक्तियों के लिए पचाना मुश्किल हो सकता है, जिससे गैस उत्पादन बढ़ सकता है।

2. नाशपाती

सेब की तरह, नाशपाती भी फाइबर से भरपूर होती है, खासकर जब इसका सेवन छिलके सहित किया जाता है। जबकि फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, यह आंत में किण्वन कर सकता है, जिससे कुछ लोगों के लिए गैस और सूजन हो सकती है।

3. आड़ू

आड़ू स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, लेकिन उनमें सोर्बिटोल होता है, एक चीनी अल्कोहल जो कुछ व्यक्तियों में पाचन संबंधी समस्याएं पैदा करने के लिए जाना जाता है। सोर्बिटोल बृहदान्त्र में किण्वन कर सकता है, जिससे गैस उत्पादन और असुविधा हो सकती है।

4. आलूबुखारा

प्रून या सूखे आलूबुखारे का सेवन अक्सर उनकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण उनके रेचक प्रभाव के लिए किया जाता है। हालाँकि, यही फाइबर आंत में किण्वन कर सकता है और गैस पैदा कर सकता है, खासकर जब बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है।

पेट फूलने के प्रबंधन के लिए विशेषज्ञ युक्तियाँ

डॉ. एमिली स्मिथ, एक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, इन फलों के कारण होने वाले पेट फूलने को कम करने के लिए कुछ मूल्यवान सुझाव प्रदान करती हैं:

1. संयमित मात्रा में भोजन करें

जबकि फल स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, उन्हें सीमित मात्रा में सेवन करने से अत्यधिक गैस उत्पादन को रोकने में मदद मिल सकती है। हिस्से के आकार को सीमित करना और पूरे दिन फलों के सेवन में अंतर रखना पाचन में सहायता कर सकता है।

2. छिली हुई किस्मों का चयन करें

सेब और नाशपाती जैसे फलों को छीलने से त्वचा में मौजूद कुछ अपाच्य फाइबर निकल सकते हैं, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है और गैस बनने की संभावना कम हो जाती है।

3. कम-FODMAP विकल्प चुनें

FODMAPs (किण्वित ऑलिगोसैकेराइड्स, डिसैकराइड्स, मोनोसैकेराइड्स और पॉलीओल्स) कार्बोहाइड्रेट के प्रकार हैं जो संवेदनशील व्यक्तियों में पाचन संबंधी लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं। कम FODMAP फलों को चुनने या छोटे हिस्से का सेवन करने से पेट फूलने की समस्या से राहत मिल सकती है।

4. पकाने या मिश्रण करने पर विचार करें

फलों को पकाने या मिश्रित करने से उनके रेशे टूट सकते हैं, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है। पेट फूलने की संभावना वाले व्यक्तियों के लिए सूप, स्मूदी और पके हुए फलों के व्यंजन उत्कृष्ट विकल्प हैं।

5. सोर्बिटोल से सावधान रहें

यदि आड़ू और आलूबुखारा जैसे सोर्बिटोल युक्त फल महत्वपूर्ण असुविधा पैदा कर रहे हैं, तो उन्हें अपने आहार से कम करने या समाप्त करने पर विचार करें। सोर्बिटोल सामग्री में कम फल जैसे जामुन या खट्टे फल चुनें। जबकि फल संतुलित आहार का एक अनिवार्य घटक हैं, कुछ किस्में कुछ व्यक्तियों में पेट फूलने में योगदान कर सकती हैं। यह समझकर कि कौन से फल संभावित ट्रिगर हैं और विशेषज्ञ-अनुशंसित रणनीतियों को लागू करके, आप पाचन संबंधी परेशानी को कम करते हुए फलों के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं।

होली के दिन गलती से भी न पहनें ऐसे कपड़े वरना बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा

गर्मियों में धूप की तरह चमकेगा आपका फैशन, फॉलो करें ये ट्रेंड

होली पर भीड़ से अलग दिखें, आजमाएं सेलिब्रिटी इंस्पायर्ड लुक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -