किडनियों पर बुरा असर डालती है ये 3 चीजें, आज ही छोड़े
किडनियों पर बुरा असर डालती है ये 3 चीजें, आज ही छोड़े
Share:

गुर्दे हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग हैं, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे रक्तप्रवाह से अपशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने के लिए ज़िम्मेदार हैं, जिससे हमारे रक्त को साफ़ और संतुलित रखने में मदद मिलती है। रक्त को शुद्ध करने के अलावा, गुर्दे हमारे शरीर में नमक और हानिकारक रसायनों को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालकर उनके स्तर को भी नियंत्रित करते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमारी किडनी ठीक से काम कर रही है, उनकी देखभाल करना आवश्यक है। हालाँकि, लगातार अस्वास्थ्यकर जीवनशैली अपनाने से हमारी किडनी पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। हम अक्सर अपने दैनिक जीवन में विभिन्न पदार्थों का सेवन करते हैं जो हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। प्राथमिक दोषियों में से एक शराब है, जो किडनी के लिए जहर के समान हानिकारक हो सकता है। 

अत्यधिक शराब के सेवन से किडनी पर दबाव पड़ता है, जिससे उनके लिए अपना कार्य प्रभावी ढंग से करना मुश्किल हो जाता है। अत्यधिक शराब के सेवन से किडनी की कार्यक्षमता कम हो सकती है, जिससे संभावित रूप से किडनी खराब हो सकती है। इसके अलावा, दर्द निवारक दवाओं का अधिक उपयोग किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। दर्द निवारक दवाएं किडनी में रक्त के प्रवाह को कम कर सकती हैं, उन पर दबाव बढ़ा सकती हैं और उनके सही ढंग से काम करने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकती हैं। किडनी के बेहतर ढंग से काम करने के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। निर्जलीकरण, जो अपर्याप्त पानी के सेवन के परिणामस्वरूप होता है, गुर्दे की क्षति का कारण बन सकता है। लंबे समय तक निर्जलीकरण के कारण शरीर में अपशिष्ट उत्पाद जमा हो जाते हैं, जो अंततः गुर्दे की पथरी का कारण बन सकते हैं। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है।

अपनी किडनी की देखभाल करने और उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:
शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक शराब का सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी किडनी की सुरक्षा के लिए शराब का सेवन सीमित करें और सीमित मात्रा में पियें।
दर्द निवारक दवाओं से सावधान रहें: ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं का उपयोग कम से कम और केवल निर्देशानुसार ही किया जाना चाहिए। अपनी किडनी की सुरक्षा के लिए दर्द निवारक दवाओं के लंबे समय तक या अत्यधिक उपयोग से बचें।
हाइड्रेटेड रहें: उचित जलयोजन बनाए रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे किडनी को अपशिष्ट उत्पादों को प्रभावी ढंग से बाहर निकालने में मदद मिलती है।
संतुलित आहार बनाए रखें: फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें और नमक, चीनी और संतृप्त वसा का सेवन सीमित करें।
रक्तचाप को नियंत्रित करें: उच्च रक्तचाप समय के साथ किडनी पर दबाव डाल सकता है। अपने रक्तचाप की नियमित रूप से निगरानी करें और इसे स्वस्थ सीमा के भीतर रखने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करें।
मधुमेह का प्रबंधन करें: गुर्दे की बीमारी के लिए मधुमेह एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। यदि आपको मधुमेह है, तो अपनी किडनी की सुरक्षा के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर को बारीकी से प्रबंधित करें।
नियमित व्यायाम करें: स्वस्थ वजन बनाए रखने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें, जिससे आपकी किडनी को लाभ हो सकता है।
धूम्रपान से बचें: धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और गुर्दे में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। धूम्रपान छोड़ने से आपके गुर्दे की कार्यप्रणाली को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।
कैफीन और सोडा का सेवन सीमित करें: उच्च कैफीन और सोडा के सेवन से गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है। जब इन पेय पदार्थों की बात आती है तो संयम महत्वपूर्ण है।
नियमित जांच कराएं: नियमित जांच और किडनी फंक्शन टेस्ट के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास जाएं, खासकर यदि आपके पास किडनी रोग के जोखिम कारक हैं।

निष्कर्षतः, हमारी किडनी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाना आवश्यक है। संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और शराब और दर्दनिवारक जैसे पदार्थों का ज़िम्मेदारीपूर्ण उपयोग सहित स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर, हम यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि हमारी किडनी बेहतर ढंग से काम करे। यदि आपको अपने गुर्दे के स्वास्थ्य के बारे में कोई चिंता है या गुर्दे की बीमारी का खतरा है, तो व्यक्तिगत मार्गदर्शन और देखभाल के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

क्या आप भी है मीठा खाने के शौकीन तो एक बार जरूर ट्राय करें स्वादिष्ट गुलगुले, आसान है रेसिपी

21 साल की उम्र में महिलाएं भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना तेजी से बढ़ेगी पेट की चर्बी

महिलाओं के लिए अमृत है केसर और किशमिश का ये ड्रिंक, रोजाना करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -