इन 3 बीजों के स्क्रब चमका देंगे आपका चेहरा, ऐसे करें इस्तेमाल
इन 3 बीजों के स्क्रब चमका देंगे आपका चेहरा, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

चमकती और स्वस्थ त्वचा की तलाश में, कभी-कभी सबसे सरल और आसान उपाय हमारे आसपास ही होते हैं। हालाँकि, ज्ञान की कमी के कारण, हम अक्सर उन्हें खोजने में असफल हो जाते हैं। हमारी रसोई में उपलब्ध कुछ बीजों का उपयोग करके, हम चेहरे के लिए स्क्रब बना सकते हैं जो हमें बिना किसी नुकसान के प्राकृतिक और सुंदर त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानें बीजों से बने फेशियल स्क्रब के बारे में जो हमें आसानी से प्राकृतिक और खूबसूरत त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं।

चिया सीड फेशियल स्क्रब:
चिया बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा की देखभाल के लिए भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। इन लाभों का उपयोग करके स्क्रब बनाना उनका लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है। चिया सीड्स के साथ शहद और एलोवेरा मिलाकर एक हाइड्रेटिंग मास्क बनाया जा सकता है। यह मास्क न केवल त्वचा को आराम देता है बल्कि नमी बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम और ताज़ा रहती है।

सूरजमुखी के बीज का फेशियल स्क्रब:
सूरजमुखी के बीज त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने और प्रदूषण के प्रभाव को कम करने में कारगर हैं। वे त्वचा से अशुद्धियाँ खत्म करने और उसे चमकदार चमक देने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, तेल में विटामिन ई की मौजूदगी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है, जो सनटैन से छुटकारा पाने में मदद करती है। बीजों को पीसकर कच्चे दूध और चंदन के साथ मिलाकर आप अपना फेशियल स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर कुछ देर तक पानी से धीरे-धीरे मसाज करें।

अलसी फेशियल स्क्रब:
अलसी के बीज आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में अद्भुत काम करते हैं। वे त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करते हैं और इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो शुष्क त्वचा के लिए उत्कृष्ट होते हैं। आप अलसी के बीज से फेशियल स्क्रब भी बना सकते हैं। - सबसे पहले बीजों को अच्छे से पीसकर एक बाउल में रख लें. मसले हुए टमाटर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें।

तेलंगाना चुनाव के लिए BRS ने जारी किया घोषणापत्र, किसानों-युवाओं के लिए वादों की झड़ी

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खानी चाहिए ये चीजें

रोटी या चावल? दोनों में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए अधिक है फायदेमंद?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -