सोने से पहले की गई ये 3 गलतियां बिगाड़ सकती है आपकी सेहत, आज ही कर लें सुधार
सोने से पहले की गई ये 3 गलतियां बिगाड़ सकती है आपकी सेहत, आज ही कर लें सुधार
Share:

जीवन में सफलता प्राप्त करने में अक्सर सफलता का स्वाद चखना शामिल होता है। एक आदत जो सफल व्यक्ति अक्सर साझा करते हैं वह है सुबह जल्दी उठना। हालाँकि, कई प्रयासों के बावजूद, कई व्यक्तियों को जल्दी उठने में कठिनाई होती है और पूरी रात की नींद के बाद भी सुस्ती महसूस होने की शिकायत होती है। रात भर सोने के बावजूद वे सुबह तरोताजा महसूस नहीं कर पाते और लगातार थकान का अनुभव करते हैं। इस लेख में, हम तीन हानिकारक आदतों के बारे में जानेंगे जो आपके स्वास्थ्य को धीरे-धीरे खराब करने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। यदि इन आदतों पर ध्यान नहीं दिया गया, तो ये समय के साथ आपकी सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

सोने से पहले मोबाइल फ़ोन का अत्यधिक उपयोग:
कई लोग पूरी रात की नींद लेने के बाद भी सुबह खुद को सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं। इसके पीछे सोने से पहले मोबाइल फोन का अत्यधिक इस्तेमाल जिम्मेदार हो सकता है। सोने से पहले स्मार्टफोन पर स्क्रॉल करने से दिमाग लंबे समय तक सक्रिय रहता है। नींद विशेषज्ञों के अनुसार, स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी के संपर्क में आने से शरीर में मेलाटोनिन का प्राकृतिक उत्पादन बाधित हो सकता है, जिससे नींद का चक्र बाधित हो सकता है। स्वस्थ नींद का शेड्यूल बनाए रखने के लिए, सोने से लगभग 30 मिनट पहले स्मार्टफोन और लैपटॉप से दूरी बनाना जरूरी है। सोने से पहले नीली रोशनी के संपर्क को सीमित करने से आपके नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

देर रात खाना:
समय की कमी या आदतन पैटर्न के कारण, कई लोग देर रात में खाना खाते हैं। हालाँकि, सोने से ठीक पहले भोजन करने से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। सोने से ठीक पहले नाश्ता करने से पाचन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है और सुबह आप तरोताजा महसूस नहीं करते हैं। इसके अलावा, सोने से ठीक पहले भोजन करने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, साथ ही गैस, एसिडिटी और मोटापा जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। यह सलाह दी जाती है कि देर रात नाश्ता करने से बचें और सुनिश्चित करें कि बेहतर पाचन और गुणवत्तापूर्ण नींद को बढ़ावा देने के लिए आप अपना रात का भोजन सोने से कम से कम कुछ घंटे पहले कर लें।

देर रात तक मोबाइल फोन या लैपटॉप पर काम करना:
देर रात तक मोबाइल फोन पर वीडियो देखने या लैपटॉप पर काम करने जैसी गतिविधियों में व्यस्त रहने से मस्तिष्क सक्रिय और सतर्क रहता है। चाहे वह आपकी पसंदीदा वेब श्रृंखला देखना हो या जरूरी काम के ईमेल का जवाब देना हो, ये गतिविधियां आपके दिमाग को उत्तेजित रखती हैं, जिससे आपकी आराम करने और आसानी से सो जाने की क्षमता में बाधा आती है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की उत्तेजना आपकी नींद के पैटर्न को बाधित करती है, जिससे आप सुबह सुस्ती और थकान महसूस करते हैं। रात की आरामदायक नींद सुनिश्चित करने के लिए, एक विंड-डाउन रूटीन स्थापित करना महत्वपूर्ण है जिसमें सोने से कम से कम एक घंटे पहले स्क्रीन टाइम से बचना शामिल है।

समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सोते समय स्वस्थ आदतों को शामिल करना आवश्यक है। अत्यधिक स्मार्टफोन का उपयोग, देर रात खाना और सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर काम करने जैसी हानिकारक आदतों को संबोधित करके, आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और हर सुबह तरोताजा और तरोताजा महसूस कर सकते हैं। दैनिक जीवन में इष्टतम स्वास्थ्य और उत्पादकता प्राप्त करने के लिए नींद की स्वच्छता को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। इसलिए, सोते समय स्वस्थ आदतें विकसित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं और रात की अच्छी नींद के लाभों का आनंद लें।

सर्दियों में खो चुकी है आपकी स्किन का ग्लो तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, लोग इसे देखने के बाद तारीफ करेंगे आपकी स्किन

दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये नट्स

जवां रहने के लिए जरूरी है 'कोलेजन', जानिए कैसे पाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -