8 जून को ब्रिटेन में होंगे आम चुनाव
8 जून को ब्रिटेन में होंगे आम चुनाव
Share:

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने घोषणा की है कि देश में आम चुनाव 8 जून को आयोजित किए जाऐंगे। वे चाहती हैं कि योरपीय संघ की बैठक के पूर्व देश में आम चुनाव हो जाऐं। हालांकि प्रधानमंत्री मे को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होंने अपने पूर्ववर्ती कथनों से यू टर्न ले लिया। अभी तक वे कहती रही हैं कि वे मध्यावधि चुनाव नहीं करवाऐंगी इससे अराजकता का माहौल रहेगा। मगर अब उन्होंने चुनाव की बात कही है।

गौरतलब है कि ब्रक्जिट पर ब्रिटेन के साथ योरपीय संघ चर्चा करेगा। ऐसे में ब्रिटेन अपने लिए एक जवाबदार और मजबूत नेतृत्व चाहता है जो कि उसकी बात योरपीय संघ में मजबूती से रखे। थेरेसा मे ने राजनीतिक गतिरोध के लिए विपक्ष पर आरोप लगाए। ऐसे में प्रधानमंत्री मे ने कहा कि आम चुनाव आवश्यक हो गए हैं। स्टर्जन का नाम लेते हुए थैरेसा मे ने कहा कि यदि ब्रिटेन योरपीय संघ से अलग हो जाता है तो फिर स्काॅटलैंड में स्वाधीनता का रेफरेंडम करवाया जाएगा।

वे योरपीय देशों से संबंध मजबूत बनाकर रखेंगी। गौरतलब है कि विपक्षी दल लेबर पार्टी द्वारा समय से पूर्व चुनाव की मांग की जा रही है। इस मामले में लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने कहा कि बुधवार को संसद में वोटिंग होग तो वे समय से पूर्व चुनाव के पक्ष में मतदान करेंगे।

आज होगी वोटिंग

संसद में चुनाव को लेकर आज वोटिंग होगी। दरअसल प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने सोमवार को फोन पर महारानी एलिजाबेथ से जल्द ही निर्वाचन करवाने की बात कही। इसके लिए वे संसद के निचले सदन हाउस आॅफ काॅमन्स से स्वीकृति लेंगी। महारानी 3 मई को संसद भंग करने की घोषणा भी करेंगी। इसके बाद 4 मई को स्थानीय निकाय के चुनाव होंगे। प्रधानमंत्री मे अपनी पार्टी को जीतवाने का प्रयास कर रही हैं। थेरेसा मे ने वर्ष 2015 में डेविड कैमरन को जीत दिलवाने वाले राजनीतिक गुरू सर लिंटन क्राॅस्बी को जीताने की जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी के लिए एक परेशानी यह आ गई है कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट के कम्युनिकेशंस चीफ केटी पैरियर ने पद छोड़ने की घोषणा कर दी है।

अगले सप्ताह ट्रम्प से मिलेंगी ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे

माल्या के मसले पर नहीं हुई थेरेसा मे की जेटली से बात

डोनाल्ड ट्रंप ने की टेरीजा मे से पहली मुलाकात

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -