कभी नहीं होगी शरीर में आयरन की कमी, बस कर लें ये काम
कभी नहीं होगी शरीर में आयरन की कमी, बस कर लें ये काम
Share:

आयरन एक आवश्यक खनिज है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। यह हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अक्सर आयरन की काफी कमी का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए आयरन की इस कमी से निपटना विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो जाता है। महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म का अनुभव होता है, जिससे उनके शरीर में आयरन के स्तर में कमी आ जाती है। परिणामस्वरूप, खोए हुए आयरन की पूर्ति के लिए महिलाओं को आयरन के अधिक सेवन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण के विकास और महिलाओं के शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाने के लिए आयरन महत्वपूर्ण है।

चिकित्सा पेशेवरों के अनुसार, 19 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं को प्रतिदिन 18 मिलीग्राम आयरन का सेवन करना चाहिए, जबकि उसी उम्र के पुरुषों को केवल 8 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, गर्भावस्था, स्तनपान, गुर्दे की बीमारी, अल्सर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों, जो वजन घटाने की सर्जरी करवा चुके हैं, गहन कसरत में संलग्न हैं, या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, उन्हें आयरन का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में आयरन की कमी तब महसूस होती है जब कोई व्यक्ति अपर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन करता है या जब शरीर आयरन को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में विफल रहता है। शरीर में आयरन की कमी के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं, जैसे खराब आहार, अत्यधिक खून की कमी और गर्भावस्था।

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए इस लेख का उद्देश्य आपके साथ कुछ सुझाव साझा करना है।
आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें: शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए, लीन मीट, समुद्री भोजन, बीन्स, दाल, टोफू, पालक, केल, ब्रोकोली और अधिक आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को विटामिन सी के साथ मिलाएं: जब आप आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को विटामिन सी से भरपूर चीजों के साथ मिलाते हैं, तो शरीर में आयरन के अवशोषण में सुधार होता है।
कुछ वस्तुओं का सेवन सीमित करें: चाय और कॉफी जैसे पदार्थों का सेवन कम करें क्योंकि ये आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ इन चीजों का सेवन करने से बचें।
लोहे के बर्तनों में पकाएं: अम्लीय खाद्य पदार्थों को लोहे के बर्तनों में पकाने से आपके भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है।
आयरन की खुराक: कुछ मामलों में, महिलाओं को आयरन की खुराक लेने की सलाह दी जाती है, खासकर गर्भावस्था के दौरान या गंभीर कमी के मामलों में। कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

आयरन की कमी से कई स्वास्थ्य जटिलताएँ हो सकती हैं, जिनमें एनीमिया, थकान, कमजोरी और बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक कार्य शामिल हैं। सर्वोत्तम स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए संतुलित आहार बनाए रखना और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, नियमित जांच के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने से किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।

व्यंग्य: फ्री बिजली-पानी के बाद अब केजरीवाल सरकार की 'मुफ्त सिगरेट' योजना, रोज़ की फूंको 25, महीने की 750 !

वायु प्रदूषण के कारण हो सकता है कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

वायु प्रदूषण के खतरे से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा भारी फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -