बकरीद के बकरों को लेकर मचा बवाल, जय श्री राम के नारायण से गुंजी सोसायटी
बकरीद के बकरों को लेकर मचा बवाल, जय श्री राम के नारायण से गुंजी सोसायटी
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के मुंबई के मीरा रोड स्थित एक सोसायटी में बकरीद से पहले एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा दो बकरे लाए जाने पर जंग छिड़ गई है। इस मामले में मंगलवार रात को हंगामा इतना अधिक बढ़ गया कि पुलिस को दखल देना पड़ा तथा फिलहाल शांति है। सोसायटी के कुछ व्यक्तियों ने बकरे लाए जान पर ऐतराज जताया तथा कहा कि यहां बकरों को नहीं रखा जा सकता। सोसायटी में रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा, 'हमारी सोसायटी में एक प्रस्ताव पारित हुआ था कि किसी भी पशु को सोसायटी के भीतर नहीं आने दिया जाएगा। मगर कुछ लोगों ने इस नियम को तोड़ा है तथा वे दो बकरों को भीतर ले आए। हम इसका विरोध कर रहे हैं तथा अनुमति नहीं देंगे।' वहीं एक अन्य सदस्य ने सभी लोगों से सद्भाव बनाए रखने की अपील की तथा कहा कि सभी को सोसायटी के नियमों का पालन करना चाहिए।

बकरे लेकर आने वाले मोहसिन नाम के व्यक्ति ने कहा कि इस सोसायटी में 200 से अधिक मुसलमान परिवार रहते हैं। हम प्रत्येक वर्ष ही बकरे लाते थे, किन्तु कभी हंगामा नहीं हुआ तथा किसी ने ऐतराज नहीं जताया। इस बार पहली बार कुछ व्यक्तियों ने विरोध किया है। इस मामले में पुलिस ने 11 व्यक्तियों के खिलाफ IPC की विभिन्न धाराओं में मुकदमा भी दर्ज किया है। मुस्लिम परिवारों ने कहा कि हम यहां बकरे इसलिए रखते हैं क्योंकि इसके लिए हमारे पास कोई और जगह नहीं है। बकरीद तक ही हम लोग यहां बकरे रखते हैं। इसके अतिरिक्त कुर्बानी भी हम यहां नहीं देते। इसके लिए कत्लगाह जाते हैं या फिर सरकार की तरफ से जो स्थान तय किए गए हैं, वहीं पर कुर्बानी दी जाती है। 

जेपी इन्फ्रा सोसायटी में रहने वाले मोहसिन ने बताया कि हमने पहले ही सोसायटी से मांग की थी कि हमें बकरे रखने की जगह दी जाए। हमने स्पष्ट बोला था कि हम यहां पर कुर्बानी नहीं देंगे। खबर है कि सोसायटी में बकरा लाने का विरोध करने वाले व्यक्तियों में कुछ ने 'जय श्री राम' के नारे भी लगाए। कुछ व्यक्तियों का कहना है कि विरोध करने वालों ने हनुमान चालीसा का पाठ भी किया था। फिलहाल सोसायटी के समीप पुलिस की तैनाती की गई है तथा मौके पर शांति है। बृहस्पतिवार को बकरीद का त्योहार है तथा सरकार का कहना है कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त निश्चित किए गए जगहों पर ही कुर्बानी की मंजूरी दी जाएगी। यहां तक कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कुर्बानी की तस्वीरें और वीडियो भी साझा नहीं किए जाएंगे। 

सीएम शिवराज ने विपक्षी पर साधा निशाना : “मायावी कांग्रेस” की “5 गारंटी”

उज्जैन में पदस्थ आयकर अधिकारी खंडवा से हुए लापता

दवा व्यापारी के घर चोरी करने पहुंचे बदमाश, विरोध करने पर दादी और 4 वर्षीय पोते को उतारा मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -