अग्‍न‍िपथ योजना का ऐलान होते ही मचा बवाल, लोगों ने ट्रेनों पर किया पथराव
अग्‍न‍िपथ योजना का ऐलान होते ही मचा बवाल, लोगों ने ट्रेनों पर किया पथराव
Share:

बक्सर: सेना में भर्ती के लिए मोदी सरकार की अग्‍न‍िपथ स्कीम को लेकर बिहार में हंगामा मच गया है। इस स्कीम के विरोध में बक्सर में लोगों ने ट्रेन पर पथराव किया है। वहीं, मुजफ्फरपुर में भी सड़कों पर हंगामे की खबर प्राप्त हुई है। कई स्थानों पर चक्काजाम की भी खबर हैं। खबर के अनुसार, प्रातः लगभग 9 बजे बड़े आँकड़े में युवक बक्सर रेलवे स्टेशन पहुंचे तथा ट्रैक पर हंगामा करने लगे। यहां उन्होंने खूब नारेबाजी की तथा ट्रैक पर ही बैठ गए। हंगामे की वजह से जन शताब्दी एक्सप्रेस लगभग 1 घंटे तक खड़ी रही।

वही इसके चलते कुछ लड़कों ने पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव भी किया। फिलहाल RPF रेलवे ट्रैक खाली करा रही है। जीआरपी ने भी मौके पर मोर्चा संभाल लिया है। नाराज विद्यार्थियों का कहना था कि केंद्र सरकार की ये योजना गलत हैं इसमें 4 वर्ष में सेवानिवृत कर दिया जाएगा, आगे फिर हम क्या करेंगे? 4 वर्ष पूरे होने के बाद भले ही 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी काडर में भर्ती कर लिया जाएगा किन्तु सवाल यह हो रहा है कि 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण करके अग्निवीर बने 75 प्रतिशत युवाओं के पास 4 वर्ष पश्चात् क्या विकल्प होगा? भले ही सरकार उन्हें लगभग 12 लाख रुपये सेवा निधि देगी किन्तु उन्हें दूसरी नौकरी दिलवाने के लिए सरकार के पास क्या योजना है?

अग्निपथ योजना में क्या है?
- युवाओं को 4 वर्षों के लिए सेना में भर्ती कराया जाएगा। 
- इस के चलते अग्निवीरों को आकर्षण वेतन प्राप्त होगा।
- सेना की 4 वर्ष की नौकरी के बाद युवाओं को भविष्य के लिए और मौके दिए जाएंगे। 
- 4 वर्ष की नौकरी के बाद सेवा निधि पैकेज प्राप्त होगा।
- इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले अधिकांश जवानों को 4 वर्ष बाद मुक्त कर दिया जाएगा। हालांकि, कुछ जवान अपनी नौकरी को जारी रख सकेंगे।
- 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के युवाओं को अवसर प्राप्त होगा। 
- ट्रेनिंग 10 सप्ताह से 6 महीने तक होगी। 
- 10/12वीं के विद्यार्थी कर सकेंगे आवेदन। 
- 90 दिन अग्निवीरों की पहली भर्ती होगी। 
- यदि कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके घरवालों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए से अधिक की रकम ब्याज सहित मिलेगी। इसके अतिरिक्त बाकी बची नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा।
- वहीं, यदि कोई अग्निवीर डिसेबिल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त बाकी बची नौकरी का भी वेतन मिलेगा। 
- पूरे देश में मेरिट के आधार पर भर्तियां होंगी। जो लोग इन भर्ती परीक्षा में चयनित होंगे, उन्हें चार वर्ष के लिए नौकरी मिलेगी। 

इस राज्य में निकली नौकरियां, जल्द कर ले आवेदन

रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, इस डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

कोरोना ने फिर मचाया आतंक, बीते 24 घंटे में सामने आए रिकॉर्ड तोड़ मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -