यहाँ बना दी प्लास्टिक बोतल से विशाल ईमारत
यहाँ बना दी प्लास्टिक बोतल से विशाल ईमारत
Share:

खाली दिमाग जहाँ शैतान का घर होता हैं तो वहीं, खाली दिमाग में क्रिएटिविटी चल मचा रही होती है. लोग अपने खाली दिमाग का सही उपयोग कर न जाने क्या-क्या बनाने की तरकीब सोच लेते हैं.  जहाँ दुनिया प्लास्टिक बोतल मुसीबत है तो वहीं, पनामा में इसला कोलोन के ट्रॉपिकल इलाके में एक शख्स ने लगभग 40,000 पुरानी बोतलों से एक विशालकाय ईमारत बना डाली.  

कनाडा के रॉबर्ट बेजाऊ ने किया है जो कि करीब 10 पहले पहले रिटायर होकर पनामा पहुंचे. वहां जाकर वो एक वॉलंटियर प्रोग्राम में शामिल हो गए. यह कचरा समुन्दर की लहर से बहकर यहाँ आता है. यहाँ करीब 15 लाख प्लास्टिक बोतलों का कचरा इकठ्ठा होता है. यह सब देख रोबर्ट के दिमाग में एक क्रिएटिव आईडिया आया. इसी के साथ उन्होंने प्लास्टिक कचरे के साथ काम शुरु हुआ. रॉबर्ट ने केवल पानी वाली बोतलों को इकट्ठा किया और उनकी सहायता से एक इमारत बना डाली. जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया . 

रॉबर्ट का केवल पानी की बोतल इकठ्ठा करने के पीछे का खास रीज़न हैं. उनके अनुसार बाकी तरह की बोतलों में काफी तेल होता है जो आग पकड़ सकता है. रोबर्ट ने इमारत की दीवारों को मजबूत बनाने के लिए पिंजरे जैसी संरचना के भीतर प्लास्टिक बोतलें भरीं. यह ढांचा स्टील और तारों का बनता है और फिर उस पर सीमेंट की परत चढ़ायी जाती है. दीवार की हर युनिट में करीब 300 प्लास्टिक बोतलें लग जाती हैं. तिकोनी खिड़कियों का पैटर्न अलग है.

टीशर्ट के ऊपर टंगी हुई शर्ट का आया नया फैशन, कीमत इतनी की दो IPhone खरीद लो

तस्वीर देखकर सर चकरा जाएगा लेकिन कुछ समझ नहीं आएगा

इस वजह से लिफ्ट में लगाए जाते हैं कांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -