फ्रीलांसिंग में अक्सर होती है कुछ ऐसी गलतियों से, बचने के लिए अपनाएं टिप्स
फ्रीलांसिंग में अक्सर होती है कुछ ऐसी गलतियों से, बचने के लिए अपनाएं टिप्स
Share:

यदि आप फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में कॅरियर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप बेशक ऐसा कर सकते हैं. आखिरकार फ्रीलांसिंग में आप अपने समय में बंधकर काम करने वाले स्टाइल से हटकर अपने समय के हिसाब से काम कर सकते हैं. हालांकि शुरुआत में आपको यह समझने में दिक्कत होगी कि आपको काम कैसे मिलेगा, आपको उसके लिए कितना चार्ज करना होगा और अपने क्लाइंट्स के साथ कैसे काम करना होगा.ऐसे में संभावना है कि आप भी आमतौर पर होने वाली कुछ गलतियां दोहराएं लेकिन एक बार शुरू करने के बाद आप खुद ही इन सब बातों को समझने लगेंगे.

अपनी मार्केटिंग भी करें:  हर बिजनेस की सफलता में मार्केटिंग का अहम रोल होता है. ऐसे में आप भी अपने फ्रीलांसिंग जॉब की मार्केटिंग में कोई कमी न छोड़ें. यह जान लें कि एक फ्रीलांसर के लिए उसका नाम ही ब्रांड का काम करता है. अपनी एक वेबसाइट बनाएं और उस पर अपनी सर्विसेज, पोर्टफोलियो और संपर्क आदि की जानकारी दें.

सर्विसेज के मुताबिक चार्ज करें: कई बार अच्छे क्लाइंट्स के साथ काम करने के लालच में फ्रीलांसर्स खुद को कम आंकते हैं. वे अपने काम का कम मेहनताना लेते हैं, जो सही नहीं है. आप खुद अपनी कीमत जानें. अगर आपमें काबिलियत है तो कभी खुद को कम न आंकें. अपनी काबिलियत और बेहतर सर्विसेज के आधार पर ही क्लाइंट्स से चार्ज करें. किसी भी कीमत पर मार्केट से कम पैसे में काम न करें.

जितना हो उतना ही काम लें: जल्दी सफल होने और नाम कमाने के चक्कर में अधिक काम लेने की भूल कभी न करें. ऐसा करने से हो सकता है कि आप उस काम को समय पर पूरा न कर सकें या उस काम की गुणवत्ता में कमी आ जाए और इससे आपके क्लाइंट्स बिगड़ जाएं. सफलता के लिए अच्छा यही है कि काम केवल उतना ही लें जितना आप आराम से समय पर बेहतरीन तरीके से पूरा कर सकें.

कुछ इस तरह आप करेगें अपने लक्ष्य का निर्धारण, तो अवश्य सफलता पायेगें

यूपीएसआरटीसी ने बंद किया नई दिल्ली तक परिवहन का संचालन

इस मंदिर में भालू करते है माँ चंडी की पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -