गन्ने के रस से होते है अनेक फायदे
गन्ने के रस से होते है अनेक फायदे
Share:

जैसे ही गर्मी का मौसम आता है बैसे ही हमें सड़कों के किनारे गन्ने के रस बेचने वालो की दुकाने नजर आने  लगती है साथ ही हम भी गर्मियों गन्ने का पीना बहुत पसंद करते है क्योकि हमें यह तुरंत रहत भी पहुंचता है पर क्या आप जानते है यह हमें गर्मी से बचाने के अलावा भी कई बीमारियों से हमारी रक्षा करता है तो आइये जानते है गन्ने के फायदों के बारे में ...

कैंसर से बचाव - गन्ने के रस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज जैसे तत्व अच्छी मात्रा में हैं जो शरीर को कैंसर जैसी बिमारी से लड़ने के लिए सहायक होता हैं। 

मुहांसों से छुटकारा - गन्ने का रस पीने से त्वचा को अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड मिलता है जो मुहांसे दूर करने और सेहतमंद त्वचा के लिहाज से फायदेमंद है।

किडनी के लिए फायदेमंद - गन्ने के रस में प्रोटीन अच्छी मात्रा में है। इसमें नींबू और नारियल पानी मिलाकर पीने से किडनी की युरीन इन्फेक्शन, एसटीडी और पत्थर जैसी समस्यामए दूर होती है।

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद - गन्ने का रस पाचन तंत्र के साथ-साथ पेट की बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योकि इसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है। इसे पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

नाखूनों में अाती है चमक - यह रस पीने से नाखूनों पर से सफेद धब्बे हटाते है अौर नाखून चमकदार होते हैं क्योकि इसमें पोषक तत्व हैं जिससे आपके नाखूनों की सेहत की भरपाई हो जाती है।

दिल के रोगों से कहता है बचाव - गन्ने का रस शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के लेवल को गिरता है जिससे धमनि‍यों में फैट नहीं जमता अौर दिल के रोगों जैसी बिमारीयों से बचाव रखता है।

मोटापा होता है कम - यह रस आपके शरीर में खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपको मोटापे से बचाता है।

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंगद - गन्ने का  रस पीने से मधुमेह रोगियों को बहुत फायदा होता है क्योकि यह मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है।

त्वचा में ग्लो अाती है - यह रस त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और स्किन में कसाव लेकर आता है। इस रस को त्वचा पर लगा कर धोने के बाद त्वचा खिली-खि‍ली और साफ नजर आती है।
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -