दीवार से पैर लगाकर लेटने के मिलते हैं कई फायदे
दीवार से पैर लगाकर लेटने के मिलते हैं कई फायदे
Share:

कई लोग, कभी न कभी, आराम करने के लिए दीवार के सहारे पैर रखकर लेट गए हैं, या तो वास्तविक आराम के लिए या दोस्तों के साथ हल्के-फुल्के पलों में। हालांकि यह सरल लग सकता है, यह अभ्यास, जिसे लेग्स अप द वॉल पोज़ के रूप में भी जाना जाता है, शरीर को कई लाभ प्रदान करता है। इस योग मुद्रा में दीवार के सामने पैरों को लंबवत फैलाकर पीठ के बल लेटना शामिल है, जिससे शरीर के साथ 90 डिग्री का कोण बनता है। इस मुद्रा को रोजाना कम से कम 20 मिनट तक करने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

बेहतर पाचन तंत्र:
आज की तेज़-तर्रार जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान के प्रचलन में, कई लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव होता है। कमजोर पाचन से पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो सकता है और कब्ज, पेट दर्द और सूजन जैसी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। दीवार पर पैर रखकर लेटने से पाचन अंगों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने, पाचन तंत्र को मजबूत करने और इन चिंताओं को कम करने में मदद मिलती है।

उन्नत रक्त परिसंचरण:
लेग्स अप द वॉल पोज़ न केवल पाचन में सहायता करता है बल्कि पैरों में सूजन को कम करने में भी मदद करता है। खराब रक्त संचार के कारण पैरों में सूजन और परेशानी हो सकती है। प्रतिदिन इस मुद्रा का अभ्यास करने से, रक्त के थक्के जमने की समस्या कम हो जाती है, और समग्र रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे पैर स्वस्थ होते हैं।

नींद संबंधी विकारों का निवारण:
इनवर्टेड लेक पोज़ के रूप में भी जाना जाने वाला यह आसन आराम को बढ़ावा देता है और तनाव से राहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। हल्का उलटाव गर्दन और सिर पर दबाव को कम करने में मदद करता है, जिससे मानसिक आराम मिलता है। नियमित अभ्यास बेहतर नींद की गुणवत्ता में योगदान दे सकता है, अनिद्रा जैसे मुद्दों को कम कर सकता है और शांति की भावना को बढ़ावा दे सकता है।

मांसपेशियों के दर्द से राहत:
लेग्स अप द वॉल पोज़ मांसपेशियों में आराम लाता है, जिससे टांगों और पैरों के दर्द से राहत मिलती है। बेहतर रक्त परिसंचरण मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है, जिससे निचले अंगों में असुविधा का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए यह एक प्रभावी अभ्यास बन जाता है।

रक्तचाप प्रबंधन के लिए प्रभावी:
उच्च रक्तचाप से जूझ रहे लोगों के लिए इस मुद्रा को दैनिक दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। यह मुद्रा विश्राम और उचित परिसंचरण की सुविधा प्रदान करती है, जिससे रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है। अधिकतम लाभ पाने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पैर 90 डिग्री के कोण पर स्थित हों।

लेग्स अप द वॉल पोज़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से कई तरह के लाभ हो सकते हैं, जिनमें बेहतर पाचन और रक्त परिसंचरण से लेकर मांसपेशियों के दर्द से राहत और नींद संबंधी विकारों और उच्च रक्तचाप का बेहतर प्रबंधन शामिल है। इस सरल लेकिन प्रभावी योग मुद्रा में प्रतिदिन केवल 20 मिनट बिताना समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। तो, लेट जाएं, आराम करें, और दीवार को स्वस्थ और अधिक आरामदेह जीवन की अपनी यात्रा में सहारा देने दें।

घर पर सैलून की तरह ऐसे करें हेयर स्पा, 1,000 की बजाय बस 250 रूपये होंगे खर्च

जानिए चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान

स्किन पर दिख रहे ये लक्षण है हड्डियों की बीमारी के संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -