जीवित रहने की योग्यता खो चूका है मानव, 100 साल में खाली करनी होगी धरती
जीवित रहने की योग्यता खो चूका है मानव, 100 साल में खाली करनी होगी धरती
Share:

लंदन : दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिकों में से एक भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग ने पूरी मानवजाति को आगाह करते हुए कहा कि अगर मानवजाति खुद को बचाना चाहती है तो उसे 100 साल के अंदर इस धरती को छोड़ किसी और गृह पर चले जाना चाहिए. उन्होंने यह बात जलवायु परिवर्तन, बढ़ती आबादी और उल्का पिडों के टकराव से पैदा होने वाले हालात को लेकर कही. बता दे कि स्टीफन हॉकिंग और उनके स्टूडेंट क्रिस्टोफ गलफर्ड बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'एक्पेडिशन न्यू अर्थ' में बाहरी दुनिया में मानव जाति के लिए जीवन की तलाश करते नजर आएंगे.

इस डॉक्यूमेंट्री में हॉकिंग ने दावा किया है कि मानव जाति को जिन्दा रहने के लिए किसी अन्य जगह पर जीवन की तलाश करनी पड़ेगी. हॉकिंग के अनुसार मानव तकनीकी विकास के साथ मिलकर ज्यादा आक्रमक हो गया है. यह खतरनाक है. यह प्रवृति परमाणु या जैविक युद्ध के जरिए हम सबका विनाश कर सकती है. उन्होंने कहा कि एक वैश्विक सरकार ही मानव को इससे बचा सकती है.

स्टीफन हॉकिंग ने कहा कि मानव एक प्रजाति के रूप में जीवित रहने की योग्यता खो चूका है. गौरतलब है कि स्टीफन हॉकिंग 75 साल के हैं और वह इंटेल की ओर से बनाई गई एक खास मशीन से दुनिया तक अपनी बातें और अपने अविष्कार पहुंचाते हैं. दरअसल स्टीफन हॉकिंगमोटर न्यूरोन नाम की बीमारी से पीड़ित हैं. इस कारण वह शारीरिक रूप अक्षम है और वह बोल भी नहीं पाते है.

'पर्यावरण का संरक्षण हमारी जिम्मेदारी'

सिर्फ आज ही नहीं हर दिन मनाया जाना चाहिए वर्ल्ड अर्थ डे

पृथ्वी दिवस : आओ पर्यावरण संतुलन का संकल्प लेवें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -