दफ्तर का काम घर पर करते रहने से पड़ता है बुरा असर
दफ्तर का काम घर पर करते रहने से पड़ता है बुरा असर
Share:

न्यूयॉर्क. आज कल ऑफिस में काम का प्रेसर इतना अधिक हो गया है ही अब ऑफिस का काम घर पर भी करना पड़ रहा है.  कभी-कभी ऐसा हो तो चलता है लेकिन अगर आप लगातार घर पर ऑफिस का काम कर रहे है तो सावधान हो जाये. क्योंकि इसका परिणाम बुरा हो सकता है. 

एक नए अध्ययन में पाया है कि दफ्तर के काम के लिए घर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से न सिर्फ परिवारिक जीवन पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इससे कर्मचारी की कार्यक्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है.  यह अध्ययन ‘ऑक्यूपेशनल हेल्थ साइकोलॉजी’ में प्रकाशित किया गया जिसमें 344 विवाहित जोड़ों का सर्वेक्षण किया गया था.सभी प्रतिभागी पूरा समय काम करते थे. उन्होंने घर पर भी काम के लिए मोबाइल और टैब्लेट का इस्तेमाल किया. 

अमेरिका के टेक्सास विश्वविद्यालय के वायने क्रॉफोर्ड ने कहा, प्रौद्योगिकी और कर्मचारियों पर उसके प्रभाव पर अनेक शोध हुए हैं.  उन्होंने कहा कि हम यह देखना चाहते थे कि प्रौद्यौगिकी के इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकते हैं. सर्वे के नतीजों से पता चला कि जो वक्त परिवार को देना चाहिए उस वक्त भी मोबाइल का इस्तेमाल करने से नौकरी से कम संतुष्ट होने और कार्यक्षमता में कमी आती है. 

शोधकर्ता ने बताया, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जब कोई साथी घर में मोबाइल का इस्तेमाल करता है तो  इससे कलह होती है. उन्होंने कहा,  कभी कभी वे घरेलू समय में काम में व्यस्त रहते हैं जिससे पति पत्नी दोनों को कार्यालय में दिक्कत आती है. 

 

ओजोन लेयर को हो रहा नुकसान: नासा

संयुक्त राष्ट्र करेगा कांगो में शांतिरक्षकों पर हमले की जांच

इसरो का अब तक का सबसे भारी उपग्रह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -