500 दिन तक गुफा में रही महिला, बाहर निकली तो...
500 दिन तक गुफा में रही महिला, बाहर निकली तो...
Share:

स्पेन से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ एक महिला ने 500 दिनों तक विश्व से अलग-अलग रहने का निर्णय ले लिया। वो परिवार, दोस्त, समाज सबसे दूर एक सुनसान गुफा में अकेली रहने लगी। हाल ही में जब महिला 230 फीट गहरी गुफा से बाहर निकली तो सब कुछ परिवर्तित कर चुका था। सोशल मीडिया पर उसका वीडियो वायरल हो रहा है। मामला स्पेन का है। 

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, स्पेन की रहने वाली इस महिला का नाम बीट्रिज फ्लेमिनी (Beatriz Flamini) है। पर्वतारोही बीट्रिज जब 48 वर्ष की थीं, तब उन्होंने एक रिसर्च के लिए गुफा में जाने का निर्णय लिया था। वो 20 नवंबर 2021 से लेकर 14 अप्रैल 2023 तक Granada की 230 फीट गहरी गुफा में रहीं। लगभग डेढ़ वर्ष पश्चात् उनका एक वीडियो पिछले दिन सामने आया, जिसमें उन्हें गुफा से बाहर निकलते हुए दिखाया गया। 

वही जब बीट्रिज ने गुफा में रहने का फैसला लिया था तब ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय जिंदा थीं। रूस-यूक्रेन युद्ध भी नहीं आरम्भ हुआ था। कोरोना दुनिया पर कहर ढा रहा था। ऐसे में अब गुफा से बाहर निकलने पर बीट्रिज को लग रहा है कि जैसे दुनिया बदल गई है। बाहर आकर बीट्रिज ने बोला- गुफा में रहते हुए अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखा। डरी मगर घबराई नहीं। मैंने मन में खूब बातचीत की। बीट्रिज ने 230 फीट गहरी गुफा में अकेले ही 500 दिन गुजारे। इसके चलते उन्होंने अपने दो बर्थडे भी गुफा में ही मनाए। हालांकि, सपोर्ट के लिए एक टीम हर वक़्त बाहर से उनकी निगरानी कर रही थी। गुफा के भीतर बीट्रिज का अधिकतर वक्त व्यायाम करने में गुजरता। इसके अतिरिक्त वो ड्रॉइंग करतीं, कपड़े बुनती और किताबें पढ़तीं। इन 500 दिनों में बीट्रिज ने लगभग 1000 लीटर पानी पिया। मगर स्नान नहीं कर सकीं। 

सड़क हादसे में हुई मंत्री की दर्दनाक मौत, सरकार ने दिए जांच के आदेश

'ट्रेन में ना देखें अश्लील वीडियो', यात्रियों को रेलवे की नसीहत

तो इस वजह से मनाया जाता है विश्व वॉइस दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -