चाय का बर्तन हो गया है गंदा, इन चीजों का इस्तेमाल कर करें साफ
चाय का बर्तन हो गया है गंदा, इन चीजों का इस्तेमाल कर करें साफ
Share:

यह चाय का समय है, और आप उत्सुकता से अपने पसंदीदा चाय के बर्तन तक पहुंच रहे हैं, जो आपके पसंदीदा मिश्रण का सुखदायक कप बनाने के लिए तैयार है। लेकिन, हे प्रिय, आपने देखा कि आपके प्रिय चाय के बर्तन ने अपनी चमक खो दी है और कुछ भद्दे दाग और अवशेष जमा हो गए हैं। तुम्हे क्या करना चाहिए? परवाह नहीं! इस व्यापक गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि आप अपने गंदे चाय के बर्तन को कुशलतापूर्वक कैसे साफ करें और इसे उसके पूर्व गौरव पर कैसे बहाल करें। चाय के उन जिद्दी दागों को अलविदा कहें और पूरी तरह से साफ चाय के बर्तन का आनंद लें।

अपनी आपूर्ति इकट्ठा करें

अपने चाय के बर्तन को साफ करना कोई कठिन काम नहीं है, लेकिन परेशानी मुक्त सफाई अनुभव के लिए सही आपूर्ति का होना आवश्यक है। यहाँ वह चीज़ है जिसकी आपको आवश्यकता होगी:

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी

1. डिश साबुन: अपने चाय के बर्तन को साफ करने का पहला कदम हल्के डिश साबुन का उपयोग करना है। यह सतह पर मौजूद तेल और अवशेषों को तोड़ने में मदद करता है।

2. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक शानदार प्राकृतिक क्लीनर है। यह गैर-अपघर्षक है और आपके चाय के बर्तन को नुकसान पहुँचाए बिना जिद्दी दागों को हटाने के लिए उत्कृष्ट है।

3. सिरका: सफेद सिरका एक बहुमुखी घरेलू क्लीनर है जो चाय के दाग और खनिज जमा को हटाने में अद्भुत काम कर सकता है।

4. एक नरम ब्रश: एक नरम ब्रिसल वाला ब्रश या एक पुराना टूथब्रश दागों को धीरे से साफ़ करने में आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा।

5. पानी उबालना: पानी उबालने से चाय के बर्तन के अंदर जमा अवशेषों को ढीला करने और घोलने में मदद मिलती है।

6. नींबू (वैकल्पिक): यदि आप अपने चाय के बर्तन में एक सुखद खुशबू जोड़ना चाहते हैं, तो नींबू का उपयोग करने पर विचार करें।

आपका चाय का बर्तन तैयार करना

इससे पहले कि हम सफाई प्रक्रिया में उतरें, आइए आपके चाय के बर्तन को पूरी तरह से साफ करने के लिए तैयार करें। यहां आपको क्या करना है:

खाली करें और धो लें

बर्तन में बची हुई चाय या पानी को बाहर निकाल कर शुरुआत करें। खाली कैनवास से शुरुआत करना जरूरी है। इसके बाद, किसी भी ढीले मलबे को हटाने के लिए चाय के बर्तन को गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें।

ढक्कन और इन्फ्यूसर हटा दें

यदि आपके चाय के बर्तन में ढक्कन और इन्फ्यूज़र है, तो सफाई से पहले उन्हें हटा देना एक अच्छा विचार है। इससे आप अपने चाय के बर्तन के हर हिस्से को अलग से और प्रभावी ढंग से साफ कर सकेंगे।

बाहरी सफ़ाई

अब जब आपका चाय का बर्तन तैयार हो गया है और कार्य के लिए तैयार है, तो आइए सफाई प्रक्रिया की ओर आगे बढ़ें, जो बाहरी हिस्से से शुरू होती है:

बर्तन धोने का साबुन और गर्म पानी

एक कटोरे या बेसिन में गर्म पानी के साथ डिश सोप की कुछ बूंदें मिलाएं। चाय के बर्तन के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़े या स्पंज का उपयोग करें। किसी भी गंदगी या दाग को धीरे से साफ़ करें, भारी अवशेष वाले क्षेत्रों पर अतिरिक्त ध्यान दें। एक बार जब आप बाहरी सफाई से संतुष्ट हो जाएं, तो चाय के बर्तन को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

बेकिंग सोडा पेस्ट

बाहरी हिस्से पर अधिक जिद्दी दाग ​​या मलिनकिरण के लिए, आप बेकिंग सोडा पेस्ट बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए, एक गाढ़ी, पेस्ट जैसी स्थिरता बनाने के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाएं। पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाएं और मुलायम ब्रश से धीरे-धीरे रगड़ें। बेकिंग सोडा अपघर्षक नहीं है, जिससे इसे अधिकांश सतहों पर उपयोग करना सुरक्षित हो जाता है। रगड़ने के बाद, बचे हुए बेकिंग सोडा के अवशेष को हटाने के लिए चाय के बर्तन को अच्छी तरह से धो लें।

दाग के लिए सिरका

यदि आपके सामने जिद्दी दाग ​​हैं जो हटने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो सिरका आपका गुप्त हथियार हो सकता है। एक कपड़े को सिरके में भिगोएँ और दाग वाले क्षेत्रों को धीरे से रगड़ें। सिरके की अम्लीय प्रकृति खनिज जमा और चाय के दाग को घोलने में मदद करती है। सिरके की किसी भी गंध या अवशेष को खत्म करने के लिए चाय के बर्तन को साफ पानी से धो लें।

आंतरिक सफ़ाई

बाहरी भाग बहुत अच्छा लग रहा है, लेकिन हमें अंदर के बारे में नहीं भूलना चाहिए। आपके चाय के बर्तन का आंतरिक भाग भी कुछ प्यार का पात्र है:

उबला पानी

चाय के बर्तन में पानी भरें और उबाल आने दें। बर्तन के अंदर जमा अवशेषों को ढीला करने के लिए पानी उबालना बहुत अच्छा है। अगले चरण पर जाने से पहले पानी को थोड़ा ठंडा होने दें।

बेकिंग सोडा स्क्रब

अब जब पानी थोड़ा ठंडा हो गया है, तो चाय के बर्तन के अंदर गर्म पानी में कुछ बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। किसी भी जिद्दी धब्बे या दाग पर अतिरिक्त ध्यान देते हुए, अंदरूनी हिस्से को धीरे से साफ़ करने के लिए मुलायम ब्रश का उपयोग करें। बेकिंग सोडा की हल्की अपघर्षक प्रकृति इसे इंटीरियर के लिए एक प्रभावी लेकिन सुरक्षित क्लीनर बनाती है। एक बार जब आप रगड़ना समाप्त कर लें, तो चाय के बर्तन को अच्छी तरह से धो लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई बेकिंग सोडा अवशेष नहीं बचा है।

नींबू का प्रयोग करें (वैकल्पिक)

यदि आप अपने चाय के बर्तन में ताज़ा साइट्रस सुगंध जोड़ना चाहते हैं, तो नींबू का उपयोग करने पर विचार करें। नींबू को टुकड़ों में काटें और उनसे अंदरूनी हिस्से को रगड़ें। नींबू की प्राकृतिक अम्लता और ताज़ा खुशबू आपके चाय के बर्तन को और भी साफ और अधिक आकर्षक बना सकती है। इसे नींबू जैसा रूप देने के बाद, नींबू के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए चाय के बर्तन को धो लें।

इन्फ्यूसर और ढक्कन

क्या आपको वो एक्सेसरीज़ याद हैं जिन्हें आपने पहले हटा दिया था? ऊपर बताई गई विधियों का उपयोग करके इन्फ्यूज़र और ढक्कन को अलग-अलग साफ़ करें। सुनिश्चित करें कि वे आपके चाय के बर्तन की तरह ही साफ और ताज़ा हों।

अंतिम स्पर्श

सफाई प्रक्रिया पूरी होने के साथ, अब इसे पूरा करने और यह सुनिश्चित करने का समय है कि आपका चाय का बर्तन कार्रवाई के लिए तैयार है:

अच्छी तरह कुल्ला करें

किसी भी सफाई एजेंट या प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने के बाद, अपने चाय के बर्तन को अच्छी तरह से धोना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि चाय के बर्तन के अंदर या बाहर कोई साबुन का अवशेष न रह जाए। साफ पानी से अच्छी तरह कुल्ला करने से काम चल जाएगा।

इसे सुखा लें

एक बार जब आपका चाय का बर्तन बिल्कुल साफ हो जाए और किसी भी सफाई उत्पाद से मुक्त हो जाए, तो उसे हवा में पूरी तरह सूखने दें। सुनिश्चित करें कि अंदर या बाहरी हिस्से पर कोई नमी नहीं बची है। यह सूखने पर पानी के धब्बे या अवशेष बनने से रोकेगा।

रखरखाव युक्तियाँ

चाय के बर्तन को साफ रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना इसे साफ करना। आपके चाय के बर्तन को उत्कृष्ट स्थिति में रखने के लिए यहां कुछ रखरखाव युक्तियाँ दी गई हैं:

नियमित सफाई

जिद्दी दागों और अवशेषों को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है प्रत्येक उपयोग के बाद अपने चाय के बर्तन को साफ करना। गर्म पानी से तुरंत कुल्ला करना और मुलायम कपड़े से धीरे से पोंछना आपके चाय के बर्तन को साफ रखने में काफी मदद कर सकता है।

कठोर अपघर्षक पदार्थों के प्रयोग से बचें

जबकि बेकिंग सोडा एक सौम्य अपघर्षक है जो सफाई के लिए अच्छा काम करता है, कठोर अपघर्षक, धातु स्कोअरिंग पैड, या अपघर्षक ब्रश का उपयोग करने से बचें। ये आपके चाय के बर्तन की सतह को खरोंच सकते हैं और उसके स्वरूप को प्रभावित कर सकते हैं।

दाग-धब्बे रोकें

चाय के दाग को बनने से रोकने के लिए प्रत्येक उपयोग के बाद अपने चाय के बर्तन को धो लें। यह सरल कदम आपकी सफाई की दिनचर्या को अधिक प्रबंधनीय बना सकता है और आपके चाय के बर्तन को प्राचीन बनाए रख सकता है।

स्वच्छ और ताज़ा चाय का आनंद लें!

आपका चाय का बर्तन अब साफ चमक रहा है और आपकी पसंदीदा चाय बनाने के लिए तैयार है। सही सफाई सामग्री और तकनीकों के साथ, आप चाय के सबसे कठिन दागों से भी आसानी से निपट सकते हैं। लगातार आनंददायक चाय पीने का अनुभव सुनिश्चित करने के लिए अपने चाय के बर्तन को नियमित रूप से साफ करके अच्छी तरह से बनाए रखना याद रखें।

यूपी में भू-माफियाओं के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया आश्वासन

INDIA गठबंधन में टकराव बरक़रार, अब TMC और वामपंथी दल में खींची तलवार !

'आदिवासियों को वनवासी कहकर उनका अपमान करती है भाजपा..', छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -