सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प में खुजली की समस्या, तो इन नुस्खों को अपनाकर पाएं छुटकारा
सर्दियों में बढ़ जाती है स्कैल्प में खुजली की समस्या, तो इन नुस्खों को अपनाकर पाएं छुटकारा
Share:

गुलाबी ठण्ड के दस्तक देते ही कई मौसमी बीमारियों के साथ स्कैल्प की ड्राईनेस (Scalp dryness) भी बढ़ने लगती है। कठोर ब्रश, तनाव, एलर्जी और ऑटोइम्यून रोग जैसे कारक भी खोपड़ी की शुष्कता और खुजली में योगदान कर सकते हैं। जबकि इन चिंताओं को दूर करने के लिए कई व्यावसायिक उत्पाद उपलब्ध हैं, प्राकृतिक उपचार प्रभावी समाधान प्रदान कर सकते हैं। आइए आपको बताते है कुछ घरेलू उपचार के बारे में जो सिर की खुजली से राहत दिला सकते हैं।

सिर की त्वचा में खुजली क्यों होती है?
विशेषज्ञों के अनुसार, कठोर या गंदे हेयरब्रश का उपयोग करने से सिर की त्वचा पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे खुजली हो सकती है। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक तनाव, एलर्जी, शुगर से संबंधित समस्याएं और ऑटोइम्यून रोग जैसे कारक खोपड़ी की खुजली में योगदान कर सकते हैं। शैंपू में मौजूद कठोर रसायन खोपड़ी का प्राकृतिक तेल भी छीन सकते हैं, जिससे सूखापन और परेशानी हो सकती है।

सिर की खुजली के लिए घरेलू उपचार:
टी ट्री ऑयल मसाज:

टी ट्री ऑयल अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो खोपड़ी की खुजली और जलन को कम करने में मदद कर सकता है। टी ट्री ऑयल की 10-15 बूंदों को जैतून के तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने सिर पर मालिश करें। अपने बालों को हल्के शैम्पू से धोने से पहले इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। नियमित उपयोग से बाल मजबूत हो सकते हैं और खोपड़ी स्वस्थ बनी रह सकती है।

नारियल तेल और कपूर:
नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, एक संतृप्त वसा जो बालों को मजबूत बनाती है, जबकि कपूर में रोगाणुरोधी गुण होते हैं। 4 बड़े चम्मच नारियल तेल में कपूर का एक छोटा सा टुकड़ा मिलाएं और इससे अपने सिर पर मालिश करें। यह मिश्रण बैक्टीरिया के संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।

नींबू, दही और सरसों के तेल का मास्क:
बालों के झड़ने की समस्या से निपटने और सिर की त्वचा की जलन को कम करने के लिए सरसों के तेल, नींबू के रस और दही का उपयोग करके एक मास्क बनाएं। हल्के शैम्पू से धोने से पहले इस मास्क को अपने बालों पर 15-30 मिनट के लिए लगाएं। दही के मॉइस्चराइजिंग गुण खोपड़ी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जिससे खुजली से राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा हेयर मास्क:
बेकिंग सोडा में एंटीफंगल एजेंट होते हैं जो खोपड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं, सूजन को कम करते हैं। 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाएं और इसे स्कैल्प पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने बालों को हल्के शैम्पू से धोएं।

केला और एवोकैडो:
केले का उपयोग बालों की कंडीशनिंग के लिए किया जा सकता है और जब इसे एवोकैडो के साथ मिलाया जाता है, तो यह रूसी से राहत देता है। एक केले को मैश करें और उसमें बराबर मात्रा में एवोकाडो मिलाएं। हल्के शैम्पू से धोने से पहले इस मिश्रण को अपने बालों पर 30 मिनट के लिए लगाएं। यह उपाय रूखेपन को कम करता है और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है।

ये प्राकृतिक उपचार सिर की खुजली को कम करने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं। इन प्रथाओं को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से विभिन्न कारकों के कारण होने वाली सामान्य खोपड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है। स्थायी परिणामों के लिए इन उपायों को अपनाना याद रखें और यदि समस्या बनी रहती है तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

'नितीश कुमार को खाने में जहर मिलाकर दिया जा रहा ..', जीतनराम मांझी के बयान से मचा बवाल !

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन योगासनों का अभ्यास, नहीं पड़ेगी चश्मा पहनने की जरूरत

इन बातों का रखें खास ख्याल, ताकि दोगुने उत्साह के साथ सेहतमंद रहे दिवाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -